Amazon Forest Fire: अमेज़न के जंगलों में लगी भयानक आग, आप कैसे कर सकते है मदद

Amazon Rainforest fire, Amazon, Amazon forest fire, Amazon fire, Amazon Forest Fire 2019, Brazil, Amazon Rainforest,अमेजन,अमेजन के जंगलों में लगी आग,अमेजन जंगल,अमेजन जंगलों, Amazon Rainforest fire What's happening now, latest update on amazon rain forest, Amazon

Amazon forest fire: ऐमेज़ॉन के जंगलों में लगी आग इतनी भयानक है कि आग से निकला दुआ अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। Amazon Rainforest fire, Amazon, Amazon forest fire
Image Source: geospatialworld.net

We Pray For Amazon: जैसे कि ये बात हम सब जानते है कि ऐमज़ॉन के जंगलों में लगी आग एक अंतरराष्ट्रीय बड़ा मुदा बन चुका है। ऐमज़ॉन के जंगलों में लगी हुई आग, कम होने के बावजूद दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। आपको बता देते है कि ऐमज़ॉन के जंगलों में लगी हुई आग इतनी खतरनाक थी कि, आग का प्रभाव सिर्फ और सिर्फ अमेरिका में ही नही बल्कि पूरे विश्व भर में देखा जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर की 20% ऑक्सीजन ऐमज़ॉन जंगल (Amazon Forest) से पृथ्वी को प्राप्त होती है। जिससे कि हम सभी को पता चलता है कि ऐमज़ॉन जंगल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। बताया जा रहा है कि ऐमज़ॉन के 55% पेड़ पौधे जल कर राख हो चुके है। जो ना कि सिर्फ अमेरिका वासियो के लिए बुरी खबर है बल्कि हमारे लिए भी ये बात एक बड़ी दुखद बात साबित हुई है।

Amazon Rain Forest: बता देते है कि अगर जल्दी से ऐमज़ॉन के जंगल पर काबू एबी जंगल की आग नही बुहजाई गई तो इसका प्रभाव लोगो पर भी देखने को मिलेगा। ऐमज़ॉन के जंगल मे आग लगने से हमारी पृथ्वी का पर्यावरण काफी खराब हो चुका है। जो काफी चिंता का विषय बन चुका है। अगर ऐमज़ॉन की आग ऐसे ही लगी रही तो बहुत तेजी से पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने लगेगा। जिससे आने वाले समय मे काफी दुष्टपरिणाम देखने को मिलेंगे जैसे कि भूकंप का आना और समुंदर का तापमान तेजी से बढ़ना।

Amazon Forest Fire 2019: हैरानी तो इस बात की थी जब ऐमज़ॉन में लगी आग को रोकने के लिए दुनिया भर में बहुत से लोग सड़कों पर उतर आए और ऐमज़ॉन जंगल की आग को रोकने के लिए मांग करने लगे। काफी सारे देशो के लोगो मे आग को रोकने की मांग तो बहुत पहले कर दी थी। वही दूसरी और काफी लोग सोशल मीडिया पर अपनी चिंता वियक्त करते हुए #PrayForAmazon शब्द का इस्तेमाल कर रहे है। भारत के घर-घर मे ये दुआ की जा रही है कि ऐमज़ॉन जंगल की आग जल्द से जल्द थम जाए। लेकिन इसके बावजूद भी आग मे अभी तक कोई भी रुकावट नही देखी जा रही है।

Amazon: ऐमज़ॉन में लगी हुई आग भयानक है ये तो हम जानते ही थे, लेकिन ये आग इतनी भयानक थी कि से निकला धुंआ और ऊपर से झलकती आग अन्तरिष्क से भी देखी जा रही थी। हमने नींचे वे फ़ोटो दर्शायी है, जब ये फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी तो सभी के होश उड़ चुके थे और सभी लोगो के चेहरे देखने वाले थे।

ऐमज़ॉन की आग से प्रभावित होने वाली झलके

Amazon के जंगलों में लगी हुई आग ब्राजील के साथ-साथ कई सारे अन्य देशों पर अपना प्रभाव डाल रही है। हालांकि हमे इस सिलसिले से एक अच्छी ख़बर मिली है कि जंगलो में लगी आग को भुजाने के लिए G7 सममेलन में कुल 22 मिलियन डॉलर यानी 157 करोड़ रुपये की भारी राशि प्रदान कर दी है। आप खुद अंदाज़ा लगा सकते है की इतना पैसा सिर्फ आज को बुझाने में लग रहा है तो ऐमज़ॉन की आग कितनी विशाल होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here