CBSE परीक्षा में हुए कई फेर बदल, जानिए क्या हुआ बदलाव ?

cbse changes
CBSE बोर्ड की  परीक्षाएं कल से शुरू  होने जा रही है , इस साल CBSE बोर्ड एग्जाम पर कड़ी नजर बनाये हुए है।  छाए वो पेपर लीक हो, नकल , या धांधली बाजी इन सभी पर अंकुश लगाने के लिए CBSE बोर्ड ने कड़े कदम उठाये है। इन सभी कारणों से इस बार की परीक्षा बहुत  अलग होने वाली है। आप सभी छात्रों से अनुरोद है की अगर आप भी इस साल  CBSE बोर्ड  की परीक्षा देने जा रह है तो यह सभी नियम एक बार जरूर पड़ ले।  ओर अपने सह सम्बंदियो को भी पढाये।
CBSE बोर्ड  की परीक्षा में एक कक्षा में 24 विद्यार्थी होंगे , यह निर्धारित क्र दिया गया है। इसबार परीक्षा से पहले छात्रों को तलाशी सकती से की जाये गी। जैसे NEET की जाती है , इसबार की CBSE बोर्ड  की परीक्षा में नकल को रोकने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।
cbse exam
CBSE बोर्ड  की परीक्षा में इस बार आईकार्ड को अनिवार्य कर  दीया गया है , छात्रों को वही आईकार्ड लेकर जाना है जो  स्कूल में इस्तमाल किया जा रहा था। अगर किसी के पास एडमिट कार्ड और आईकार्ड नहीं हुआ तो उस छात्र को परीक्षा में प्रवेश नहीं करने दिया जाये गा। सभी छात्रों के लिए एडमिट कार्ड और आईकार्ड अनिवार्य है।
CBSE बोर्ड  परीक्षा में इस बार सॉफ्टवेयर  का भी किया जायेगा प्रयोग इस बार CBSE बोर्ड की ओर से थ्योरी इवैल्यूएशन ट्रेंड एनलसिस (Theory Evaluation Trend Analysis) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस  सॉफ्टवेयर के जरिये पेपर कठिनाई की जांच की जाती है। इसके कारण छात्रों को कठिनाई वाला पेपर प्राप्त होगा।
CBSE बोर्ड  परीक्षा में इस बार पेपर लिक की समस्या से बचने के लिए अनेक प्रकार के कदम उठाए गए है। जैसे एग्जाम में पेपर के सैट  होंगे, और सुरक्षा को देखते हुए सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।  ओर धांधली बाजी के जरिये होने वाले धांधली पर नजर बनाए रखे  हुए है।
CBSE बोर्ड  परीक्षा इस बार भी स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर जानी होगी। CBSE बोर्ड ने अनिवार्य किया है की अपनी स्कूल की यूनिफॉर्म में ही जाना होगा , CBSE बोर्ड  ने स्कूलो को पहले ही इत्तला करदिया था की सभी छात्रों को  पहले से ही यह बता दिया जाये की यूनिफॉर्म पहन कर आए ,नहीं तो परीक्षा देने में उनके लिए दिक्कत हो सकती है।
CBSE बोर्ड  परीक्षा में इस बार एडमिट कार्ड खास होगा CBSE बोर्ड अनुसार इस बार एडमिट कार्ड पर माता पिता के हस्ताक्सर  भी करने होंगे।  और विधालय के प्रिंसिपल के सिग्नेचर  होने अनिवार्य है ,इसलिए इसबार एडमिट कार्ड में अलग से कॉलम बनाया गया है , आप सभी से अनुरोद है की आप  माता पिता के सिग्नेचर जरूर करा ले।
CBSE बोर्ड  परीक्षा में इस बार समय पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। क्युकि छात्र  समय पर न आने  के कारण बोर्ड  परीक्षा में दिक्क्त  आती है। इसलिए आप सब परीक्षा केंद्र पर टाइम से पहले जाए। जिससे आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here