NCR में आवाजाही के लिए कॉमन पास बनाएं तीनो राज्य: सुप्रीम कोर्ट

Delhi NCR, Delhi, Supreme Court

Delhi NCR में आवाजाही पर लगी पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला. दिल्ली- एनसीआर की सीमाओं पर लोगों को आने जाने में दिक्कत का सामना करना पद रहा है जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया की अब तीनो राज्यों को एक कॉमन पास बनाना होगा जिसके चलते रोज़ मर्राह के कर्मचारी एक राज्य से दूसरे राज्य में बिना किसी परेशानी के प्रवेश और निकास कर सकेंगे. 

जनहित याचिका पर सुनवायी के दौरान सुपोरेमे कोर्ट ने कॉमन पास बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी| सुप्रीम कोर्ट ने कहा इस विषय पर सभी सटाके होल्डर मीटिंग करे और एनसीआर क्षेत्र के लिए एक कॉमन पास जारी करें जिससे तीनो राज्यों में आवाहन आसान हो. 

सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा की दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा बॉर्डर्स पर लोगों के आवागमन के लिए एक सुसंगीत नीति होनी चाहिए। ने कहा की तीनो राज्य इसके लिए एक जैसी नीति तैयार करें और कोर्ट में पेश करें। कोर्ट ने ये नयी नीति तैयार करने के लिए तीनो राज्यों को सप्ताह का समय दिया है और कहा है की इसके लिए तीनो राज्यों की मीटिंग कराई जाई जिसके चलते एक कॉमन पास की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।   

सुनवाई के दौरान हरयाणा सरकार ने कहा की हमने बॉर्डर के सारे रास्ते खोल दिए हैं जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने जवाब दिया की वर्तमान स्थिति को मद्देनज़र रखतेहुए हमे एक रास्ता निकलना चाहिए जिसके सहने अनेक देशो पर बॉर्डर पार करने में लोगों को मुसीबतों का सामना न करना पड़े. 

वहीँ केंद्र सॉलिसिटर तुषार ने कहा की इसके लिए वह केंद्र सरकार से बात करेंगे और निर्देश लेंगे ताकि पुरे भारत में बॉर्डर पर आवाजाही को नियंत्रित किया जा सके।  

सुप्रीम कोर्ट दवारा दिए गए निर्देशों के अनुसार एक कॉमन पास बनाने से लोगों को दिल्ली के तीनो बॉर्डर पर लम्बी क़तारों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here