Coronavirus vaccine की ताज़ा ख़बर | Coronavirus Vaccine Date and Human Trial

Prabhatkhabar
Prabhatkhabar

जैसे की आप लोगो ने सुना ही होगा के हमारे भारत देश में 16 जनवरी से टीकाकरण का ऐलान सुरु हो चुका है. ऐलान के साथ अब सबकी नजरे अब अगले हफ्ते पर टिक गयी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है की भारत की वेक्सिन का सबको इन्तजार है. पूरी दुनिया न ही सिर्फ भारत की वेक्सिन का इन्तजार कर रही है बल्कि यह भी देखना चाहती है के दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत कैसे चलता है. सनिवार को प्रधानमंत्री ने टीकाकरण की तेयारियो के लिए हुई मीटिंग में 16 जनवरी की तारीक पर अपनी सहमती दी.

veccine
zee news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पहले चरण में 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. उसके बाद 50 साल के उम्र या गंभीर रूप से बीमारियों को झेल रहे लोगो को यह टीका प्राथमिकता पर लगाया जायेगा. जिनकी तादाद 27 करोड़ है. वेक्सिन बनाने वाली ओक्स्फार्ड एस्त्रजेनेका और भारत बायोटेक ने दावा किया है के आर्डर मिलने पर वह टीके की तुरंत आपूर्ति करने को तेयार है. और इस मीटिंग यह भी जानकारी दी गयी के अभी तक 70 लाख से अधिक लोगो का रजिस्ट्रेसन हो चूका है. जिन्हें पहले ही चरण में टीका लगेगा. और साथ ही नरेंद्र मोदी जी के साथ प्रजेंटेसन के माध्यम से बताया गया की पुरे टीकाकरण कार्यक्रम की किस तरह रियल टाइम ट्रेकिंग की जाएगी. वही सरकार ने कहा के 16 जनवरी से टीकाकरण करयकरम सुरु करने के लिए टीके की आपूर्ति भी सोमवार को सुरु हो सकती है. इसके लिए सप्लाई चेन भी तेयार की गयी है.

CM से मीटिंग.

टीकाकरण अभियान की तेयारिया का जायजा लेने और केंद्र राज्य के बीच परस्पर सहयोग बनाने के लिए नरेंद्र मोदी सोमवार को देश के सभी CM के साथ मीटिंग भी करेंगे. सूत्रों के अनुसार इसमें टीकाकरण के खर्च का मामला उठ सकता है. अधिकतर विपक्षी राज्य जनता का मुफ्त टीकाकरण चाहते है. और इसके लिए केंद्र सरकार से खर्च उठाने को कहे सकते है. वही केंद्र ने अभी तक कहा है की स्वास्थ्यकर्मियो और फ्रंटलाइन वर्करो को ही मुफ्त टीका लगाया जायेगा. अभी तक कोविद के टीके का मूल्य भी तय नहीं हुआ है.
प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने सनिवार को 16 वे प्रवाशी भारतीय दिवस के कार्यक्रम के उदघटन पर भारत्वंसियो से भारत में बने उत्पादों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल की अपील की ताकि बाकि लोगो में भी भारतीय उत्पादों को लेकर भरोसा बढे. PM ने कहा के भारत दो-दो वेक्सिन तेयार करके आज दुनिया की फार्मसी के रूप मर पहचान बना चूका है. भारत के सामर्थ्य का लाभ हर किसी को मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here