राजधानी दिल्ली NCR में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गए। इसका केंद्र UP का बागपत रहा।

earthquake in up
भारत की राजधानी दिल्ली एनसीआर  में  आज सुबहे लगभग 8 बजे भूकंप के झटको को महसूस किया गया। जिसकी तिर्मता 4.6 मापी गई है।  इस भूकंप का समय अंतराल 10 सेकंड का रहा। भूकंप का केंद्र UP का बागपत रहा। अच्छी बात यह रही की किसी प्रकार का जान माल की हानि नहीं हुई है। भूकंप वैसे तो छोटा ही था , परंतु इससेभी बहुत बड़ी परेशानी सामने आसक्ति थी , एनसीआर में बहुत सी जर्जर पड़ी इमारते है , जिसमे लोग रह है ,इस भूकम्प से ऐसी इमारतों का गिरने का खतरा बना रहता , पर ऐसा कुछ नहीं देखा गया।  और किसी प्रकार की हानि नहीं हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका के भूगर्भिक ने जानकारी दी है ,की यह भूकंप जमीन के 10 किमी. की गहराई में इस्थित था। भूकंप के आते ही NCR के लोग अपने अपने घरो और दफ्तरों से भार आगए। लगो में हड़कंप मच गया। इसके बाद बहुत से लोगो ने सोशल मिडिया के जरिये यह जानकारी  अपने परिवारों दोस्तों सभी से साझा की। और अपने परिजनों  के बारे में जानकारी लेने लगे।
earthquake
आइये जानते भूकंप से कैसे बचा जा सकता , और क्या करना चाइये।
इस बात का सबको मालूम है की भूकंप की पहले से कोई चेतावनी नहीं मिलती ,न ही इसका किसी तरह से पता लगाया जा सकता। अभी तक इसपर कोई पुख्ता खोज नहीं हुई की कैसे पता लगाया जाये। भूकंप जब आता है तो लोग अक्सर बहुच्के हो जाते है , जिसके चलते उनकी जान पर बन  आती है। उस समय यह मुश्किल हो जाता है की क्या करे और क्या नहीं। यह सोभाविक है , अक्सर देखा गया है जब भूकंप आता है तो लोगो के बिच अफरा  तफरी मच जाती है। इसके कारण ही जयदा जाने जाती है। अगर आप सही समय पर सही कदम उठाये तो आप अपनी और अपने परिजनों की जान बचा सकते है।
जानते पांच बाते ?
 
1.जब कभी भूकंप आए  तो अगर आप किसी ईमारत , या बिल्डिग में है तो सबसे पहलेआप किसी  खुली जगह या मैदान में आजाये , इससे खतरा कम हो जाता है। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा अच्छी जगह कोई नहीं होती।
2.भूकंप के दौरान किसी ईमारत के साथ न खड़े हो न ही किसी पेड़ के निचे , भूकंप से चीजे आप घिर सकती है और आप अपनी जान गवा सकते है , इसलिए इस बात का ध्यान रखे।
3.अगर आपकी बिल्डिंग या ऑफिस में लिफ्ट है , तो उसक प्रयोग न करे अक्सर देखा गया है  की  भूकंप में लिफ्ट बंद हो जाती है जिसमे आप फस सकते है। और आपकी जान पर बन आसक्ति है। सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।
4.जब कभी भूकंप अये तो  घर के दरवाजे और खिड़किया खुले रखे।
5.भूकंप आने पर अपने घर के सभी बिजली से चलने वाले उपकरणों को बंद करदे।  और सारे बिजली स्विच को बंद कर दें।
6.भुकमप के दौरान आप बहार खुले में  नहीं जा सकते तो इस इस्थिति में किसी मजबूत चीज के निचे छिप जाये। जैसे पलंग , मेज , आदि।
7.सबसे महत्वपूर्ण बात इस इस्थिति में घबराये न और अफरा तफरी न करे और किसी प्रकार की झूठी अफ्फा न फैलाये ,इस से इस्थिति बहुत ख़राब हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here