Happy Karwa Chauth 2019 Date in India: करवा चौथे कब है, क्यों मनाया जाता है, अधिक जानकरी जाने

Karwa Chauth 2019, Karwa Chauth 2019 Whatsapp Messages, Karwa Chauth 2019 Wishes, Happy Karwa Chauth 2019, Happy Karwa Chauth, Lifestyle and Relationship.

Happy Karwa Chauth 2019: करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है , जो कि सुहागिन महिलाओं के द्वारा मनाया जाता है और इस साल 17 अक्टूबर यानी कल दुनिया भर में बड़ी धूम-धाम से करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा। हर वर्ष करवा चौथ का त्योहार अलग-अलग दिन मनाया जाता है। इस त्योहार पर हर औरत अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन व्रत रखती है। इस दिन माँ पार्वती और श्री गणेश जी की पूरी विधि विधान से अर्चना की जाती है। करवा चौथ (Karwa Chauth)की सभी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पड़े।

करवा चौथे कब है

Karwa Chauth 2019: इस वर्ष करवा चौथ किस दिन मनाया जाएगा, अगर आपको नही पता तो इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। इससे पहले आपको बताना चाहेंगे कि, भारत में करवा चौथ क्यों मनाया जाता है और इसकी हिंदू संस्कृति में क्या भूमिका है। बता दें कि हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि करवा चौथ रखने से एक पत्नी के पति की आयु में वृद्धि होती है और यह भी माना जाता है कि करवा चौथ के व्रत से पति पत्नी के संबंध अच्छे होते है। जिसके चलते आने वाले दिन सुख समृद्धि से गुजरते है। हम आपको बताना चाहेंगे कि करवा चौथ को दिवाली से 9 दिन पहले मनाया जाता है और हर वर्ष करवा चौथ हिंदू कैलेंडर के मुताबिक कार्तिक मास की चतुर्थी के दिन ही मनाया जाता है ।अब आपको बता देगी करवा चौथ कल यानी 17 अक्टूबर 2019 को मनाया जाएगा हम आशा करते हैं, कि कल का दिन आपका शुभ मंगल गुजरे।

 karwa chauth date in india: करवा चौथ के दिन हर महिला अपने पति के लिए सोलह सिंगार करती है और उस दिन अपने पति के लिए नए वस्त्र पहनती है। चलिए अब हम आपको पूजा की विधि बता देते है, सोलह शिंगार कर साथ महिलाओं के सिर पर लंबी सिंदूर अविष्यो हो क्योंकि ये चीज पति की लंबी उम्र का प्रतीक है। साथ ही महिलाएं अपना पूरा शिंगार करे जैसे कि- मंगलसूत्र, मांग टिका, बिंदी, काजल आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here