Saudi Arab: सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हुए हमले के बाद से तेल की कीमतों में हुआ इज़ाफा

Business, Oil, Stock markets, Commodities, Saudi Arabia, Oil, Donald Trump, Business, Commodities, Middle East and North Africa, World news, Iran

सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हुए हमलों के बाद से तेल की कीमतों में अच्चानक बढ़ोतरी देखी गई। आपकी जानकारी के लिए बता दे की तेल की क़ीमत 20 फ़ीसदी बढ़कर 71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है, जो इस से पहले कभी नहीं हुआ था। बीते तीन दशकों में कभी ऐसा नहीं हुआ की कच्चे तेल कीमतों में इतनी अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली हो। जो बिलकुल भी सामान्य बात नहीं है। एक हमले किस प्रकार तेल किम्मतो को बढ़ाया है। इसका प्रभाव केवल एक देश में ही नहीं बल्कि कई अन्य देख में देखने को मिल रहा है।

इस शनिवार हुए हमले के बाद से तेल की कीमते आसमान छूती हुई नज़र आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की सऊदी अरब की सरकारी कंपनी अरामको पर इस हमले के बाद से देश का आधे से अधिक उत्पादन बंद कर दिया था। इसका प्रभाव सभी बड़ी तेल का व्यपार करने वाली कम्पनी पर देखा जा रहा है।

अमेरिका ने इस हमले का ज़िम्मेदार ईरान को डराया है, इस घटना के बाद से वैश्विक ऊर्जा बाज़ारों में बेचैनी है और विश्व अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर देखा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते है, की विश्व का सबसे बड़ा तेल उत्पादक सऊदी अरब है। हमले के बाद इसका असर वैश्विक बाज़ार पर दिखने के संकेत भी मिले हैं। सरकारी कंपनी अरामको इस हमले से होने वाले नुकसना से उभरने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here