तक़रीबन 10 घंटो के लिए “फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप” बहुत से इलाकों में सुविधा बंद रही 

Image Source; Android Authority

फेसबुक और इंस्टाग्राम तक़रीबन 10  घंटो के लिए डाउन रहा, समस्या का समाधान निकल लिया गया है। इंस्टाग्राम ट्विटर आधिकारिक अकॉउंट से यह जानकारी गुरुवार सुबह 10.10 बजे दी गई। जिसमे लिखा था की अभी हम लोगों को इंस्टाग्राम की पहुंच को प्रभावित करने वाले एक मुद्दे से अवगत हैं। हम जानते हैं कि यह निराशाजनक है, और इस ASAP को हल करने के लिए हमारी टीम कड़ी मेहनत कर रही है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम  साथ ही वॉट्सऐप बहुत से इलाकों में सुविधा भी बंद रही 

  1. बताया जा रहा है की बुधवार देर रात से यूज़र फेसबुक और इंस्टाग्राम को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे, इसके बाद बहुत से यूज़रो ने इसकी शिकायत ट्वीट और सोशल  जरिए की, इसी  सबके चलते बहुत से ट्वीट फेसबुक और इंस्टाग्राम को किये गए। शिकायतों में बहुत कुछ लिखा जा रहा था, जैसे इस्तेमाल नहीं कर प् रहे थे, पूरी तरह एप्लीकेशन काम नहीं कर रहा था, और चल भी रहा था तो बहुत ज़्यादा धीरे चल रहा था। जिसकी वजह से लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ा।
  2. इंस्टाग्राम और फेसबुक ने कहा था की हमारी टीम इस समस्या को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रही है। हम इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकल लेंगे, उपभोक्ताओं  संतुष्टि देते हुए यह भी बताया की यह कोई साइबर अटैक नहीं है, यह सिर्फ़ एक छोटी सी समस्या है जिसे सही करा जा रहा है।

  1. इस समस्या से सबसे ज़्यादा दिक़्क़त उत्तरी अमेरिका और यूरोप के लोगो को आई। यह आंकड़ा वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम की  और से आया है।
  2. ऐसी समस्या पिछले साल  ब्रिटेन, भारत, अमेरिका और यूरोप के कई देशों में देखी गई थी, तब बताया जा रहा था की फेसबुक ख़ुद बा खुद लॉग आउट हो रही है, और लॉगिन करने पर लॉगिन नहीं हो रही। तब भी लोगो ने इससे साइबर अटैक समझ लिया था। इससे पहले नवंबर में इसी प्रकार की समस्या सामने आई थी। तब नेटवर्क की समस्या बताया गया था।
  3. पुरे विश्व में फेसबुक के रोज़ाना के 152 करोड़ एक्टिव और महीने के  232 करोड़ एक्टिव यूजर हैं। एशिया पैसिफिक में महीने के एक्टिव यूज़रों की संख्या सबसे अधिक 94.7 करोड़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here