नाव पलट नें से 83 लोगों की मृत्यु, इराक के मोसुल में हुई यह बड़ी घटना

ImageSource; YouTube

इराक के मोसुल शहर के नज़दीक टिगरिस नदी में नाव डूब गई, जिसमे तक़रीबन 83 लोगो की डूब ने से मृत्यु हो गई। बताया जा रहा है की नव में तय क्षमता से अधिक लोग मौजूद थे जिसके कारण यह बड़ा हादसा हुआ। नागरिक सुरक्षा के प्रमुख कर्नल हुसाम खलील ने जानकारी दी की यह दुर्घटना वीरवार को जब सभी लोग  बड़ी संख्या नवरोज़ मनाने के लिये बाहर निकलते है। इस दिन बड़ी संख्या में लोग बहार अपना समय बिताने आते है। अच्छी बात यह रही की 55 लोगों को अभी तक बचा लिया गया है।

पोत एक  लोकप्रिय पिकनिक जगह जहाँ पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के साथ यहां अपना समय बिताने आते है। एक व्यक्ति जो इस हात्से में बच गया था उसने बताया की नाव पर बहुत ज्यादा लोग थे, इसमें ज्यादा तर महिला और बच्चे थे। सुरक्षा अधिकारी ने एएफपी ने बताया की नव का डूब ने का सबसे बड़ा कारण अधिक संख्या में लोगों का होना था, मोसुल में वसंत से पहले बहुत अधिक वर्षा हुई थी जिसके बाद बांध का पानी छोड़ा गया जिससे नदी के पानी का स्तर बड़ गया। इससे पहले सभी लोगो को इसकी जानकारी दे दी गई थी।

Image Source; Time Magazine

घटना की जानकारी मिलते ही बचाव का कार्य शुरू कर दिया गया था, एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों ने मृतकों और घायलों को नज़दीक  के अस्पतालों में पहुंचाया।  स्थानीय लोगो ने भी पुलिस की सहायता की। इस से पहले ऐसी बड़ी  दुर्घटना 2013 में हुई थी, जिसमे पांच लोगो की जान गई थी। मोसुल के प्रधानमंत्री एडेल अब्देल महदी ने सभी सेवाओं को एलर्ट रहने के लिए कहा है। लापता लोगो की खोज जारी है, जानकारी दी की नाव चालक और नौका कंपनी के नौ अधिकारियों की गिरफ्तारी के आदेश दे दिए गए हैं।  अब्दुल जबार अल जबूरी को बचा लिया गया जिसने बताया की मेरे साथ मेरी पत्नी और मेरी तीन बेतिया भी थी, जिनका अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी। मेरे सामने लोग देखते ही देखते डूब गए।  वह दृश्य बहुत ज्यादा भयानक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here