Jack Ma : चीन में अचानक सामने आए Alibaba के फाउंडर जैक मा

Jack Ma
The Guardian

चीनी कंपनी अलीबाबा के फाउंडर Jack Ma महीनो लापता रहने के बाद 20 जनवरी, बुधवार को अचानक सामने आये है. उन्होंने एक विडियो कोंफ्रेंस में भाग लेते हुए देखा गया है. अक्टूबर के बाद से ही Jack Ma सर्वजनिक रूप से कही नजर नहीं आये थे. दुनिया भर में आलोचना और भरी दबाव के बिच चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने उनका एक विडियो सेयर किया है. जिसमे Jack Ma यह कहे रहे है. जब कोरोना वायरस ख़तम हो जायेगा तो हम फिर मिलेंगे.

Jack Ma
Sky News

ग्लोबल टाइम्स के रिपोर्टर ने कहा के Jack Ma ने विडियो कोंफ्रेसिंग के जरिये देश के 100 ग्रामीण टीचर्स से बातचीत की. कभी इंग्लिश के टीचर रहे Jack Ma ने बुधवार को एक विडियो के माध्यम से गाव के टीचर को भी शुभकामनाये दी. इस बिच अलीबाबा के सेयरो में चार फीसदी का उछाल देखा गया है. अभी तक यह क्लियर नहीं हुआ है के Jack Ma कहा है. चीन में अपवाह फेली है के Jack Ma की कंपनी का नियंतरण चीन सरकार ले सकती है. इससे पहले Jack Ma के गायब होने पर दुनियाभर में कई तरह के सवाल खड़े हुए थे.

Jack Ma
MarketWatch

इसके बाद Jack Ma की कोई सार्वजानिक उपस्तिति देखने को नहीं मिली है. चीन के राष्टपति शी जिनपिंग लगातार आलोचनाओ का सामना कर रहे है. Jack Ma से पहले मार्च में एक प्रोपर्टी बिजनेसमेन ने भी जिनपिंग के खिलाफ आवाज उठाई थी और वह गायब हो गए थे. उन्होंने राष्टपति को जोकर कहा था. Jack Ma सार्वजानिक रूप से दो महीनो से कही नजर नहीं आये है. चीनी मीडिया में ऐसी खबरे आई है की Jack Ma सरकारी एजेंसियों की निगरानी में है.

Jack Ma
DNA india

Jack Ma अरबपति कारोबारी है और दुनिया के 100 शीर्ष धनि लोगो में से एक है. वे चीन की एक इ कोमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर है. उन्होंने हाल ही में चीन सरकार की नीतियों की आलोचना की थी. आपको बता दे जैसा की मार्च 2020 तक Jack Ma एशिया के सबसे आमिर आदमी थे. वह दोलात्मंद लोगो की लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे रहते थे. इसके बाद मुकेश अंबानी ने उन्हें पछाड़ दिया. मुकेश अंबानी को रिलायंस जिओ और रिटेल के लिए मिले निवेश का बहोत बड़ा फायदा मिला इसकी वजह से मुकेश अंबानी की सम्पति में भी इजाफा हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here