प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ 68 लाख किसानों को नहीं मिल पाएगा

Image Source; Haryana Express

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने इस बात की जानकारी दी और कहा की  67.82 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ नहीं मिल सकेगा, क्योंकि पश्चिम बंगाल, सिक्किम और दिल्ली ने अपना विवरण पीएम किसान पोर्टल पर जारी नहीं किया गया है। इनके अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और लक्षद्वीप में निधि का हस्तांतरण पात्र किसानों को नहीं किया गया है, आकड़ो की जांच व् निधि करने की किसी प्रकार की मांग नहीं करी गई। राधा मोहन सिंह ने बताया की  पश्चिम बंगाल में अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री किसान योजना  के तहत 1,342 करोड़ रुपये की पहली किस्त प्राप्त की गई होती तो प्रदेश के 67.11 लाख किसानों में से प्रत्येक को 2,000 रुपये मिले होते।  जिसका फायदा सीधे सीधे किसानों को होता।

Image result for किसान सम्मान निधि योजना
Image Source; EnterHindi

हम आपको बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त अधिकतम किसानों की आ गई थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हुआ। सरकार ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमे बताया गया है की 2000 की क़िस्त नहीं आएगी।

इस योजना को यूपी के गोरखपुर से लॉन्च किया गया था। यह साब लोकसभा चुनाव से पहले किया गया। 1 फरवरी को इस किसान सम्मान निधि योजना का एलान हुआ था। सिर्फ 23 दिनों बाद इस योजना को लागू भी कर दिया गया था। 23 फरवरी को 1 करोड़ से ज्यादा किसानो के खातों में 2000 रूपये डाले गए थे। इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रूपये दिए जायेगे। इस योजना से 12 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here