”PUBG GAME” खेलने के लिए उम्र (Age) तय की गई, क्या आप खेल पायेगे या नहीं ?

image source by; XDA Developers

PUBG GAME  बच्चो के बिच आज बहुत लोक प्रिये है। यह गेम इसलिए भी लोकप्रिय है, मल्टीप्लेयर गेम है जिसमे एक से ज्यादा लोग ग्रुप बना कर खेल सकते है। आज इस गेम को विश्व में लाखो लोग इस गेम को खेलते है। अब इस बात पर सवाल उठ रह है, की क्या ऑनलाइन बैटल रोयाल बच्चों और किशोरों के बीच मानसिक स्वास्थ्य पर मुद्दों का कारण बन सकता है। इसे एक समस्या की नज़्ज़र से देखा जा रहा है। PUBG गेम आज Android और iOS पर बिलकुल मुफ्त है। इसके चलते लोगो के बिच यह इतनी लोकप्रिय हुई। फ्री होने के कारण यह बच्चों और किशोरों को आसानी से उपलब्ध हो जाती है। यह सच है की इस गेम को हर कोई अपने फ़ोन पर खेल सकता है।

कुछ दिनों पहले एक खबर आई थी की महाराष्ट्र सरकार और गुजरात सरकार ने PUBG गेम पर प्रतिबंद लगाने का फैसला लिया है। और यह समस्या भरता में ही सिमित नहीं बल्कि सभी देश में इस समस्या को देखा जा रहा है। चीन सरकार ने बड़े पैमाने पर करवाई की है, जो इस ऑनलाइन गेमिंग की लत लगा चुके है। PUBG गेम डेवलपर्स को सूचित किया गया है,और कहा गया है की गेम में एक उम्र तय कर देनी चाइये। छोटे बच्चो को इस गेम से दूर रखा जाना चाइये।

image source by ; MIRAPIC

एक रिपोर्ट के अनुसार,  Tencent इस पर लगातार काम कर रहा है। की कैसे वह चीन में इस समस्या का हल निकले, और कैसे  युवा खिलाड़ियों या किशोरों को प्रतिबंधित कर सकता है। एक अपडेट किया जाये गा। जिसमे 13 साल से कम उम्र के सभी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जायेगा। इसका खास मकसद यह है की छोटे बच्चो को इससे दूर रखा जाये। इसे एक प्रकार का  डिजिटल लॉक सिस्टम कह सकते है। जिसके तहत यह सुनुचित करना होगा की आपकी आयु 13 साल से कम तो नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here