Punjab Municipal Election 2021 live updates | अकाली भी दिखा रहे दम, BJP को मायूसी

Punjab Municipal Election 2021 live updates: कांग्रेस की धूम, BJP को मायूसी

Punjab Municipal Election 2021 live updates
Firstpost

Punjab Municipal Election 2021 live updates – पंजाब में हुए नगर निकाय चुनाव के नतीजे बुधवार को घोषित हो रहे है. राज्य में कुल 117 निकायों पर 9000 से अधिक प्रताशियो ने चुनाव लड़ा था. पंजाब में अभी कांग्रेश की सरकार है. यह नतीजे जब पुरे तरीके से आ जायेंगे तो इससे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की एक झलक भी मिल जाएगी. इधर किसान आन्दोलन के चलते पंजाब के निकाय चुनाव दिल्चप्स होने की बात कही जा रही है. जेसे जेसे चुनाव रिजल्ट सामने आये हर जगह से बीजेपी को निराशा ही हाथ लगी है. कांग्रेश और अकाली दल का परचम लहरा रहा है. लेकिन बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ रहा है.

Punjab Municipal Election 2021 live updates
The Indian Express

कांग्रेश ने नवांशहर के 11 वर्ड्स में जीत दर्ज की है. वही कुराली में भी पार्टी ने 9 सीटो पर जीत हासिल की है. पंजाब के बटाला और पठानकोट नगर निगम में कांग्रेश क्लीन स्वीप करती दिखयी दे रही है. जीरकपुर में निकाय चुनाव में वार्ड नंबर 18, 19 और 20 पर अकाली दल की जीत हुई है. इन निकाय चुनावो में बीजेपी को मायूसी हाथ लगी है. और इसके पीछे की वजह किसानो का गुस्सा माना जा रहा है. किसान आन्दोलन का असर पंजाब और हरियाणा में है. और निकाय चुनाव के नतीजो में यह साफ़ झलक रहा है. पंजाब निकाय चुनाव के लिए 14 फ़रवरी को 71 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में 9,222 उमीदवारो की किस्मत दाव पर लगी थी.

इन उम्मीदवारों में कांग्रेस के 2,037, आप के 1,606, अकाली दल के 1,569, बीजेपी के 1,003, बीएसपी के 160, सीपीआई के 2, अकाली दल अमृतसर 2, एनसीपी के 4 और सर्व सांझी पार्टी का एक उम्मीदवार शामिल है. पंजाब के रूप नगर जिले में सिथत नंगल सहर के नगर पंचायत के अब तक के आये नतीजो के मुताबिक़ कांग्रेस ने 15 वार्ड अपने नाम कर लिए है. वही बात करे तो बीजेपी और निर्दालिये ने दो-दो वार्ड अपने नाम कर लिए है.

Punjab Municipal Election 2021 live updates
The Indian Express

पंजाब निकाय चुनाव के लिए वोटो की गिनती जारी है. इस बिच जालंधर की जडियाला में अब तक आये नतीजो के अनुसार कांग्रेश ने 10 सीट जीती है. वही अकाली दल ने 3 और निर्दालिये ने 2 सिट जीती है. अमृतसर में सभी राजनितिक दलों के पर्तिनिधियो के सामने स्ट्रोंग रूम खोला गया है.

सरकार के आदेश के अनुसार सहरी स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओ को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. निकाय चुनाव के लिए कुल 39 लाख 15 हजार 280 रजिस्टर्ड मतदाता है. जिनमे से 20 लाख 49 हजार 777 आदमी यानि पुरुष और 18 लाख 65 हजार 354 महिलाये है. चुनाव रन की 8 नगर निगमों में अबोहर बठिंडा, बाटला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा का नाम सामिल है. खास बात है की ग्राम पंचायत के चुनाव में पार्टी चीन सामिल नहीं होते है. फरीदकोट नगर काउंसलिंग में कांग्रेश को 16 अकाली दल को 7 आम आदमी पार्टी को 1 और निर्दली पार्टी को 1 सिट मिली है. वही बात करे बीजेपी की तो वह यहाँ अपना खाता नहीं खोल पाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here