भारतीय रिज़र्व बैंक जारी करेगा 20 के नए नोट, देखे कैसा होंगे नोट

Image Source: Catch Hindi

भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही 20 रुपये के नए नोट लाने वाला है, जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। इन नोट पहले की तरह महात्मा गांधी तस्वीर लगी होगी, लेकिन इसमें एक बदलाव यह किया गया है की पहले 20 रुपये के नोट पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होते थे, लेकिन अब इसे बदल कर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षरो का इस्तेमाल किया जाएगा।

बाजार में चल रह पुराने 20 रूपये के नोट प्रचलन में रहगे, आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। इन नोट के आकर की बात करते है, यह नोट 63mmx129mm का होगा , बाकि सब कुछ पहले की तरह रहगा जैसा पहले के नोट में था। रिजर्व बैंक ने बताया की इस 20 रूपये के नोट का रंग थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा। नोट के पिछले भाग में भारत की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया गया हैं। पीछे एलोरा की गुफाओं का चित्र है, जो भारत की एक पहचान को उजागर करता है। भारत में 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी होने के बाद करंसी बदलने का जो स‍िलस‍िला शुरू हुआ था। वह अब खत्म हो चूका है। ऐसा इसलिए कह रह है, नोटबंदी के बाद 500, 2000, 200, 100, 50, 10 रुपये के नए नोट बारी बारी से जारी करदिये गए थे, लेकिन आखरी में 20 रूपये का नोट बच रहा था, जिसे अब आखिर कार अब बदल दिया गया है।

Image Source: Quint Hindi

पहले मीडिया में इस पर चर्चा की जा रही थी, की सब नोटों को बदल दिया गया है, लेकिन 20 रूपये के नोट को नहीं बदला गया। मोदी सरकार ने अब इसे हकीकत का जामा पहना दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के मुताब‍िक, 31 मार्च 2016 तक 20 रुपये के नोटों की संख्या 4.92 अरब थी, जो मार्च 2018 तक 10 अरब हो गई। भारत में जितने भी नोट प्रचलन में है, उसके कुल नोटों की संख्या का 9.8 फीसदी है। देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ बने रह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here