Republic Day | Republic Day 2021 | Happy Republic Day

Republic Day- दिल्ली में बदला ट्रैफिक रूट, मेट्रो की टाइमिंग भी बदली

Republic Day
Latest News Headlines

Republic Day- 26 जनवरी 2021 को भारत अपना 72वा गणतंत्र दिवस मानाने जा रहा है. सन 1950 में इसी दिन भारतीय सविधान लागु किया गया था. गणतंत्र दिवस को सभी जाती व् धर्म के लोग एक साथ मिलकर मानते है. इस दिन कोलेज, स्कूल, सरकारी और गेर सरकारी जगहों पर झंडा फहराया जाता है. इस खास मोके पर स्कूल और कोलेजो में निबंध प्रतोयोगिता या भासन परतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है. इस दिन देश भर में रास्टीय अवकाश होता है. देश की राजधानी दिल्ली में सिथित इंडिया गेट पर झंडा फहराया जाता है. और 21 तोपों की सलामी दी जाती है.

 Republic Day
Jagran Josh

आइये जानते है, गणतंत्र दिवस का इतिहास. Republic Day

हमारे भारत में पूर्ण स्वराज्य की मांग सबसे पहले दिसंबर 1929 में लाहोर के कांग्रेश अधिवेश में की गयी थी. इसके अध्यक्स पंडित जवाहर लाल नेहरु थे. इस अधिवेसन में ही पूर्ण स्वराज्य के प्रस्ताव को पेश किया गया था. इसके उपरान्त जवाहर लाल नेहरु ने रावी नदी के तट पर 31 दिसंबर 1929 को आधी रात में झंडा फहरा कर पूर्ण स्वराज्य के प्रस्ताव को बुलंद किया था. इसके बाद से हर साल 26 जनवरी को पूर्ण स्वाधीनता दिवस मनाया जाता है. सविधान निर्माण में 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन लग गए थे. इसके बाद 26 नवम्बर 1949 को समिति ने सविधान सभापति को सोपा. हलाकि अधिकारिक तोर पर 26 जनवरी 1950 को सविधान लागु किया गया था. यह सविधान ही है जो भारत के सभी जाती और वर्ग के लोगो को एक दुसरे से जोड़े रखता है. भारत का सविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित सविधान है.

दिल्ली में बदला ट्रैफिक रूट, मेट्रो की टाइमिंग भी बदली.

Republic Day

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कारणों के चलते दिल्ली मेट्रो की सेवाए आंशिक रूप से बाधित रहेंगी. राजपथ के आस पास के चार मेट्रो स्टेशन कल बंद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कोरप्रेसन ने कहा है के केंदीय सचिवालिया, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग स्टेशन 26 जनवरी को सुबह बंद रहेंगे. इसके अलावा इन चारो मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग भी 25 जनवरी सुबह 6 बजे से 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी. दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के मध्य नजर राजधानी दिल्ली में कड़ी सुरक्षा वयवस्था की है. पुलिस ने गस्त बढ़ाने के साथ ही सत्यापन अभियान को और तेज कर दिया गया है.

 Republic Day
Digitally Learn

अधिकारियो ने सुकरवार को यह जानकारी दी है के, उन्होंने कहा की 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मोके पर रास्टीय राजधानी में जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के कड़े परबंध किये गए है. और इसके अलावा हजारो सेनिको को तेनात किया गया है. पुलिस ने कहा है के नए कृषि कानूनों के खिलाफ पर्द्र्सन कर रहे किसानो की 26 जनवरी को प्रस्तावित टेक्टर रेली को देकते हुए भी दिल्ली की सीमओं के आस पास के चेत्रो में सुरखा के इंतजामो को और पुख्ता किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here