उत्तर भारत में लोगों पर बरसा गर्मी का प्रकोप, गर्मी से पहाड़ तक तपने लगे

Image Source: Google News

हिमाचल में दिन-प्रतिदिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। गुरुवार से लगातार दूसरे दिन प्रदेश के अधिकतम तापमान में सामान्य तापमान से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को इस साल की सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गई है। प्रदेश के 4 शहरों में टेंपरेचर 40 डिग्री को पार कर चुका है। हिमाचल के कई बड़े राज्यों में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी चरम सीमा पर है। लेकिन इस वर्ष गर्मी का प्रकोप पहाड़ी इलाकों में भी देखा गया है। 1 जून तक प्रदेश में चटक धूप खिली रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने बताया है कि 2 या 3 जून को कई अन्य क्षेत्रों में बारिश होने की संभावनाएं है। साथ ही तेज हवाएं और आंधी की चेतावनी दी गई है। सीधे तौर पर 4 जून तक परदेस में मौसम खराब होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। राजधानी शिमला प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार को लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ तेज गर्म हवाओं का सामना करना पड़ा।

शिमला में 4 डिग्री तापमान की बढ़ोतरी हुई है वीरवार को शिमला में अधिकतर तापमान 29 पॉइंट 8 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया गुना में अधिकतम तापमान फोटो 4 पॉइंट 2 बिलासपुर में 42.0 हमीरपुर में 40 पॉइंट 4 सुंदर नगर में 40. एक कांगड़ा में 39.3, इस प्रकार इन राज्य में तापमान रिकॉर्ड किया गया।

Image Source: Google News

गर्मियों का अभी शुरुआती दौर है लेकिन अभी से गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया भारत के कई अन्य बड़े राज्यों में तापमान बहुत अधिक रिकॉर्ड किया गया भारत की जनता गर्मी से बेहद परेशान गर्मी इस कदर लोगों पर टूट रही है इससे लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है इस वर्ष गर्मी बहुत से रिकॉर्ड तोड़ने वाली है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है देश दुनिया की ताजा खबरों के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here