NASA : ब्रह्मांड में यह चमकती हुई चीज़ क्या है? अमेरिका के नासा स्पेस सेंटर ने की तस्वीरें शेयर

कैसियोपिया A की इमेज को शेयर करते हुए नासा (NASA) ने लिखा, 'ठीक दो दशक बाद ये इमेज शेयर की गई है!

हाल ही से पता चला है कि, अमेरिका की सपसे एजेंसी नासा (NASA) चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी (Chandra X-ray Observatory) लॉन्चिंग के बाद से स्पेस यानी अंतरिक्ष की एक से बढ़कर एक फोटो भेज रहा है।
Image Source: calacademy

हाल ही से पता चला है कि, अमेरिका की सपसे एजेंसी नासा (NASA) चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी (Chandra X-ray Observatory) लॉन्चिंग के बाद से स्पेस यानी अंतरिक्ष की एक से बढ़कर एक फोटो भेज रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंतरिक्ष मे नासा (NASA) ने एक चमकती चीज ढूंढ़ी है, जिसका नाम कैसियोपिया A (Cassiopeia A) यानी Cas A बताया जा रहा है। और अनुमान लगया जा रहा है कि ये चीज हमारी पृथ्वी से लगभग 100 गुना बड़ी है। इसकी सुंदरता और दृश्ये देख कर नासा (NASA) वाले भी तंग रहे गए थे।

नोबल पुरुष्कार विजेता भारतीय अमेरिका वैज्ञानिक सुब्रमदयँ चंद्रशेकर के नाम पर रखे गए इस टेलिस्कोप को अंतरिक्ष के 23 जुलाई को लॉन्च किया गया था। बता देते है पिछले दो महीनों में इस टेलिस्कोप ने कई लाइट इमेजेस भेजी है लेकिन कैसियोपिया A (Cassiopeia A) की इमेज को सबसे खूबसूरत बताया जा रहा है।

जब नासा (NASA) ने अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम एकाउंट से इसकी तस्वीरे शेयर की तो, इसको देख कर दर्शको के एक तरीके से होश ही उड़ गए। बताया जाता है कि नासा की चारो ऑब्जर्वेटरी में से चंद्र एक्स-रे (Chandra X-ray Observatory) तीसरे स्थान पर है।

Image Source: wikipedia

कैसियोपिया A (Cassiopeia A) जब Nasa ने इसको पहली बार देखा तो पता चला कि कैसियोपिया A (Cassiopeia A) पृथ्वी से लगभग 11 हजार किलोमीटर प्रकाश वर्ष दूर है। अंतरिक्ष मे अनगिनत तारे होते है, जिनकी संख्या का अनुमान लगाना किसी के बस की बात नही और सभी तारे अपनी रोशनी से सभी को अपनी तरफ आकर्षित करते है। सभी चमकते तारो के बीच कैसियोपिया A (Cassiopeia A) की रोशनी सबसे आकर्षित नजर आ रही थी। कैसियोपिया A (Cassiopeia A) के दौरान लोगो ने नासा (NASA) से सुपरनोवा के बारे में पूछा था। जो कि खगोल विज्ञान के मुताबिक, जब तारके प्रज्वलन के लिए जरूर इंर्धन खत्म हो जाता है, तब वो आपस मे टकरा जाते है जिसको सुपरनोवा भी कहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here