सुप्रीम कोर्ट ने एस श्री संत के ऊपर से हटाया आजीवन बैन, क्या खेल सकेंगे दोबारा?

एस श्री संत : सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई कंट्रोल बोर्ड को एस श्री संत पर लगे आजीवन बैन को हटाने के लिए विचार विमर्श करने के लिए कहा है। श्री संत ने अपनी बात में यह बोला की जब  लिएंडर पेस अगर ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं, जिनकी 42 उम्र है। तो मैं 36 साल की आयु में क्रिकेट क्यों नहीं खेल सकता ? मैं तो उनकी उम्र से भी कम का हु।

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के तीन खिलाड़ियों पर बैन लगा दिया था, जिनमे स्पिनर अंकित छवन, हरियाणा के अजीत चंडीला और श्री संत शामिल थे। इसके बाद खिलाड़ियों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा की बीसीसीआई के पास अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का किसी प्रकार का अधिकार नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से श्री संत को सुनवाई का मौका देने और 3 महीने में सजा तय का आदेश दिया है। बीसीसीआई को श्री संत पर लगाए गए प्रतिबंध पर सोचना चाहिये, और इस पुरे मामले पर इन तीन महीनों में फैसला करे। श्री संत बातों को नज़र अंदाज़ ना किया  जिये और उनकी भी सुनी जाए, कोर्ट ने यह भी कहा की श्री संत  पर लाइफ टाइम बैन कुछ ज्यादा ही अधिक समय है, इस पर ज़रूर विचार करना चाहिये। इस पर बीसीसीआई को जल्द फैसला लेना होगा इन तीन महीनों के भीतर। बैन तो हटा दिया जायेगा लेकिन देखने वाली बात यह होगी की उन्हें क्या सज़ा सुनाई जाएगी।

बीसीसीआई बोर्ड ने श्री संत पर 2013 के IPL में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर खेलने पर आजीवन बैन लगाया था, इसी के विरोध में श्री संत ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिसमे वह अपना बीच बचाव करते दिखे थे। इस सभी के बाद बीसीसीआई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बोला की श्री संत ने भ्रष्टाचार और सट्टेबाजी जैसे अपराध किया है, जिससे भारतीय खेल की प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचता है। इसे नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता, भारत में क्रिकेट की बहुत बड़ी भूमिका है, इस मंच से बहुत सी कड़िया जुड़ी हुई है। इसलिए श्री संत पर हमेशा के लिए बैन लगा देना चाहिये इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद श्रीसंत अपनी क्या प्रतिक्रिया दी ?

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद श्रीसंत ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बोला कि मैं फिर से मैदान में उतरने के लिए बिलकुल तैयार हूँ। मैंने बहुत लम्बे समय तक इंतज़ार किया है और अब सिर्फ तीन महीने बाद BCCI को फैसला सुनाना होगा, इंडिया टीम के नेहरा 38 साल की उम्र में वर्ल्ड कप खेल सकते हैं, मैं तो सिर्फ 36 साल का हूँ, और बेहतरीन बनने के लिए मेरी ट्रेनिंग चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here