श्री लंका में लगातार 8 बम धमाके, 215 लोग सहित 4 भारतीय नगरिकों की मृत्यु

Image Source: The Daily Star

भारत के पड़ोसी मुल्क श्री लंका के अनेक इलाकों में ईस्टर के दौरान लगातार 8 बम धमाके हुए हैं। जिसमे से 3 बम धमाके चर्च में हुए है, जबकि 4 बम धमाके होटलो में किए गए है। श्री लंका की मीडिया के मुताबिक मरने वालो का अकड़ा अभी बड़ सकता है, पहले 207 लोगो के मरने की खबर सामने आ रही थी। वही दूसरी और ताज़ा अपडेट यह है की घायलों की तादाद 400 से अधिक हो सकती है। 215 लोग में मरने वालो में से 35 विदेशी हैं। श्री लंका पुलिस ने बताया की कोलंबो में सेंट एंथनी चर्च, नौगोंबो में सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोबा के एक चर्च में यह बम धमाका किया गया है। इस के अलावा 4 होटलो को निशाना बनाया गया है, जिसका नाम शांग्री-ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी है।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्ववीट करके बताया की उन्होंने श्रीलंका के विदेश मंत्री तिलक मरपाना से बात की है, तिलक मरपाना घटना की पुष्ट‍ि की। सुषमा स्वराज के मुताबिक, कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने जानकारी दी है कि इन बम धमाकों में 4 भारतीय नागरिक भी मारे गए है।जिनका नाम लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश बताया जा रहा है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई ने भी सुचना दी की श्री लंका बम धमाके में हुए है, उसमे एक केरल की महिला भी शामिल है, जिसकी मृत्यु इस बम धमाके में हो गई है। महिला की उम्र 58 वर्ष है। केरल की सरकार ने श्री लंका सीरियल ब्लास्ट पीड़ितों की मद्द्त के लिए मेडिकल टीम बनाई है। जिसमे 15 मेडिकल विशेषज्ञों शामिल है इस से पहले सुषमा स्वराज ने कहा था की शर लंका को किसी प्रकार मानवीय सहायता की आवश्यकता प्रदान कराए गे। भारत की ओर से मेडिकल टीमों को भी भेजने के लिए तैयार हैं।

Image Source: Hindustan Times

इस बड़े बम धमाके के बाद से देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है, सुरक्षाबल को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इंटरनेट सुविधाए 10 दिनों तक बंद कर दिया गया है। 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। श्री लंका सरकार ने 200 सैनिकों को इलाके में तैनात किया है। श्री लंका के के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लोगो से शांति बनाए रखने के लिए कहा है। राष्ट्रपति ने हमलावरों को खोजने का आदेश दे दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here