देश के इन जगहों पर आप ले सकते हैं चैन की सांस, प्रदूषण बिलकुल कम है

Image Source: Kinnaur

अगर आप आज ख़राब पर्यावण वाली सूचि को निकालते है तो ऐसे बहुत से देश होंगे जिनका पर्यावण और देश प्रदूषित होगा, यह केवल एक देश की समस्या नहीं है, बल्कि ये पूरी विश्व की समस्या है। ये तो अलग बात हुई, लेकिन आपको बता दे की अभी भी कुछ ऐसी जगह है जहा आप साफ़ सूत्री सास ले सकते है। ऐसे 11 जगह है जहां आप आराम से अपना जीवन व्यक्त कर सकते हैं। इन शहरों में पेड़, पौधे, जंगल और जल, झरने बहुत है। जहा आप लुफ्त उठा सकते है। इन शहरों में हवा एक दम स्वच है। जो आपके लिए भेहद फायदेमंद है। यहां की हवा में प्रदूषण न मात्र होता है।

Image Source: Uttam Hindu

किन्नौर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर एक निम्न श्रेणी का पर्यटक स्थल है। इस जगह को हमने अपनी लिस्ट में पहले स्थान पर रखा है। ऐसा इस लिए क्योकि यह एक ऐसी जगह जिसे आप जन्नत का दर्जा सकते है। इस में कोई शक नहीं है। यहां की हवा बिलकुल स्वछ है। अगर आप गर्मियों में कहि घूमने की सोच रह है तो आप यहां जा सकते है।

गंगटोक, सिक्किम

हिमालय और रहस्यवादी तिब्बती मठों के कारण ये शहर काफी मशहूर है। यह चीन की सीमा से केवल कुछ ही किलोमीटर दूर है। यह की सरकार ने पर्यावरण को साफ स्वच्छ बनाए रखने के लिए कई सख्त कदम उठाए है। यह का वातावरण बहुत ही सुंदर और स्वछ है। आप यह जाने के लिए सोच विचार कर सकते है।

कोल्लम, केरल

कोल्लम एक परषिद व्यापारिक शहर है, अपने व्यापर के कारण यह काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा इस शहर की एक यह भी खासियात है की यहां अष्टमुंडी झील और बीच मौजूद है। समुंद के नज़दीक घर बने हुए है। आपको बता दे की भारत का यह सबसे कम प्रदूषित वाला शहर है। आप यहां जाने के लिए सोच विचार कर सकते है।

मदुरई, तमिलनाडु

मदुरई एक ऐसा शहर जिसे धार्मिक और प्राचीन शहरों में शुमार है। इस शहर का प्रदूषण लेवल बहुत कम है। यह सब सरकार के प्रयाशो से हो सका है। लेकिन अब एक सत्य यह भी है की कुछ समय से बढ़ती गाड़ियों के कारण प्रदूषण बड़ा है। लेकिन आप यह जाने की सोच सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here