सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म उरी ने 38 दिनों में की ताबड़ तोड़ कमाई। रचा इतिहास।

विक्की कौशल के निर्देशन में बनी Uri: The Surgical Strike ने अभी तक बहुत से रकोर्ड तोड़ डाले है। और आगे भी यह फिल्म बहुत से रिकॉर्ड तोड़ेगी। इस फिल्म ने बहुत सी फिल्मो की कमाई को पीछे छोड़ दिया है। जो बड़ी बड़ी फिल्म यह काम नहीं क्र पाई इस फिल्म ने क्र दिखाया है।  इस फिल्म ने लोगो के डिल में एक अलग जगह बना ली है। Uri: The Surgical Strike ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर छठे वीकेंड में 6 करोड़ 50 लाख रूपये की कमाई की। Uri ने 38वे  दिन में  2 करोड़ 77 लाख रूपये की कमाई की है। उरी फिल्म अभी तक की कुल कमाई 225 करोड़ 57 लाख रूपये की रही है।
राष्टये और अंतर्राष्टये  दोनों स्तर पर इस फिल्म को बहुत तारीफे मिली है। यह फिल्म भारत के सिर्फ 840 स्क्रीन्स में चल रही।उरी फिल्म की लाइफ टाइम की कमाई की बात  की जाये तो। यह फिल्म  रणवीर सिंह की सिंबा के 240 करोड़ 31 लाख रूपये का रिकॉर्ड तोड़ देगी। उसी फिलं एक सच्ची घटना से आधारित फिल्म है ,इसलिए  इस फिल्म को इतना पसंद किया गया।ये इ में  URI फिल्म लाइफ टाइम के  लिए बॉलीवुड में शामिल हो गई है। इस फिल्म ने बहुत सी फिल्मो को पीछे छोड़ा है ,जैसे राज़ी,संजू।
uri collection
Uri: The Surgical Strike सच्ची घटना पर अधारित फिल्म है। जो 18 सितंबर 2016 को पाकिस्तान आतंकिवादियों ने कश्मीर के  उरी सेक्टर में भारतीय सेना पाकिस्तान के मिल्ट्री बेस कैंप पर अचानक हमला किया था यह सब बड़े गुप्त तरीके से किया गया। इस फिल्म में आतंकियों से बदला लेते हुए दिखाया गया है , हमारे भारत के 19 जवान शहीद हुए थे , उसी का बदला किया गया था , Surgical Strike में , इस Strike  में भारतीय सेनिको ने गलतर ग्यारह दिंनो तक पाकिस्तान में आतंकियों के ठिकानो को तभा किया था। URI  में ये ही सब दिखाया गया। यह पूरी फिल्म  45 करोड़ के कुल बजट में बनी है। URI को पांच भागो में बाटा गया है।
URI  फिल्म की सात बाते ? जिसे आप नहीं जानते ?
 
फिल्म के आईडिया की बात करे तो उसके URI  फिल्म  पीछे बहुत अनोखी कहानी है। 2016 में उरी के डरेक्टर आदित्य धृ पाकिस्तान के एक्टर फवाद खान के साथ एक फिल्म बनाने वाले थे। जिसका नाम रात बाकि था। इस फिल्म में फवाद और कैटरीना  एहम भूमिका निभा रह थे। परन्तु जब 18 सितंबर को उरी  अटैक हुआ तो सरे पाकिस्तानी एक्टर्स को बॉलीवुड में बैन कर दिया गया। और इन्ही कारणों से आदित्य के फिल्म बन नहीं पाई। उसी दौरान जब 29 सितंबर  पाकिस्तान में  भारतीय  सेना ने Surgical Strike की तो अदितये को यह आईडिया आया की ,इस मिशन को एक फिल्म के जरिये दिखाया जा सकता। फिर उन्होंने इस पुरे मामले पर रिसर्च की और एक स्क्रिप्ट लिखी। जिसके बाद उनकी स्क्रिप्ट को इंडियन आर्मी ने मंजूरी देदी। और उन्हें स्पेशल फाॅर्स के बारे में इनपुट्स भी दिए गए। इस फिल्म की पायरेसी को रोकने के लिए मार्किटिंग टीम ने एक बहुत अनोखा तरीका निकाला  था।
टोरेंट और थर्ड पार्टी वीडियो डाउनलोड  वेबसाइट पे फिल्म को उपलोड करदिया गया। जिसके बाद सभी ने उसे डाउनलोड करना सुरु करदिया ,उस वीडियो में नार्मल  वीडियो की तरह स्टार्टिंग हो रही थी , जैसे पहले टाइटल और क्रेडिट्स आते है। फर मूवी का सुरु होती है , जहा  पर विकी कोसल और यामी गौतम नजर आते है। देखने से तो यह  सीन फिल्म का ही हिंसा लगता है। जहा  यामी विकी को मिशन के बारे में समझा रही है। फिर एक ब्रेक होता है।  और देखा जाता है की  वीडियो एक एंटी पायरेसी है। जिसमे बताते है की जब हमारी आर्मी पाकिस्तान  टेरिटी में घुस सक्ती है , क्या तो हम आपके टोरेंट में नहीं घुस सकते। और एक सन्देश देते है की मूवी सनीमा घर में जा कर ही देखे।
गर्व से देखे ऐसे चोरी छिपे डाउनलोड करके नहीं। URI फिल्म के सारे सीन सर्बिया में शूट किये गए है , यह सीन भारत में शूट किये जा सकते थे परंतु  भारत के प्रोटोकॉल की वजह से यह नहीं करसके , इण्डिया में वेपन्स मिलना बहुत मुश्किल हो रह था। इसलिए इस फिल्म के शूटिंग सर्बिया में की गई , क्युकी सर्बिया में ये सरे वेपन मिलना बहुत आसान था। विकी से पूछा गया की मेजर रिहान का रोल निभाते समय उन्हें किस से इंसप्रेस्टिव मिली तो उन्होंने कहा की मुझे सिर्फ इंसप्रेस्टिव इंडियन जवानो से मिली जिनके साथ उन्होंने शूटिंग से पहले ट्रैन किया था।
फिल्म रिलीज से फिल्म को बहुत से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। जहा फिल्म का एक डायलॉग सेंसर बोर्ड ने फिल्म से हटवा दिया। फिल्म के दौरान विकी चोटिल भी हुए। जिसके चलते फिल्म की शूटिंग में वह 25 दिनों तक काम नहीं कर पाए। विकी को जब फिल्म की स्टोरी बताई गई तो विकी ने है करदिया था। इस फिल्म के करैक्टर के लिए विकी ने अपना वजन बढ़ाया। उकसे बाद विकी को मुंबई के नेवी नगर में ट्रैन किया जाता था , और उसी के साथ पूरी फिल्म कास्ट को सुबहे 4 बजे ट्रेन  किया जाता था। इस पूरी ट्रेनिंग को पूरा होने में होने में लगभग 7 महीनो  समय लगा। विकी ने कहा  की ईसिस फिल्म को मेरे लिए करना बहुत गर्व की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here