व्हाट्सऐप ने दो नए फीचर्स शामिल किये है, यूज़र को बताएगा कि मैसेज कितनी बार फारवर्ड हुआ है

Image Source; Mumbai Live

आज विश्व में हर किसी के स्मार्ट फ़ोन में आपको व्हाट्सऐप देखने को मील जायेगा। इसकी लोकप्रियता इसी बात से लगाया जा सकता है की पिछले साल की कमाई 1.5 बिलियन थी और दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला एप्लीकेशन है। लेकिन अब व्हाट्सऐप  का इस्तेमाल अफवाह फैलाने के लिए बहुत किया जाता है। जिससे झूठी खबरों को लोगों परोसी जाती है। जीन खबरों का वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं होता फिर भी इसे शेयर किया जाता है। देखते ही देखते वह नखलि खबर वायरल  हो जाती है। जिसके बहुत बुरे अंजाम देखने को मिलते है। लेकिन अब व्हाट्सऐप ने नए फीचर्स शामिल किये है, जिससे झूठी खबरों पर लगाम लगाई जा सकेगी। इन फीचर के जुड़ने से यूजर को यह पता चल पाएगा कि उसे मिला हुआ मैसेज या टेक्स्ट अब तक कितनी बार बाकी लोगों को भेजा जा चुका है। इस फीचर्स पर व्हाट्सऐप टीम लगातार काम कर रही है। इसके आने से सरकार को भी बहुत फ़ायदा होएगा।

कौन-कौन से है फीचर ? 

व्हाट्सऐप कंपनी ने दो नए फीचर शामिल किये है, 1. फॉरवर्डिंग इन्फो 2. फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड, इन फीचर्स की मदद से जान सकेगे की  मैसेज को पहले कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इससे पहले भी फ़र्ज़ी खबर को रोकने के लिए फॉरवर्ड टैग पेश किया था। जो इसी  तरह काम करता है। यह सारी जानकारी एक वेबसाइट ने दी है जिसका नाम WABetaInfo.com इस साइट पर बहुत सी तस्वीरें भी शेयर की है।

Image Source; Digital Information World

व्हाट्सऐप कंपनी और डेवलपर व्हाट्सऐप यूज़र को जागरूक बना रह है, जानते है की कैसे इस्तेमाल करते है इन फीचर्स को, अगर आप ये जानना चाहते हैं कि मिला हुआ मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है तो आपको पहले वह मैसेज किसी और को शेयर करना होगा, तब यूजर्स को मैसेज के इन्फो में जाकर ये जानकारी प्राप्त होंगी और आप पता लगा सकेंगे की मैसेज कितनी बार पहले शेयर किया गया है। कंपनी इस में सफल भी हो रही है, आगे जा कर इसमें और भी  बदलाव किये जायेगे जिससे इससे ओर जटिल बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here