World Cup 2019 IND Vs NZ: 6 बार भारत ने सेमीफाइनल खेला है , 3 जीता 3 हारा, सातवीं बार क्या होगा ?

Image Source: twitter.com

World Cup 2019 IND Vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम अपने इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से आमने सामने भिड़ेगी। इसके आलावा सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के 2 सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। भारत और न्यूजीलैंड का पिछला मैच बारिश के कारण धूल गया था। यही कारण है की दोनों टीमें इस विश्व कप में पहली बार आमने-सामने होंगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की मैच सेमीफाइनल का होगा। जिस के चलते रोमांच और भड़ गया है। दर्शको के बिच इस मैच को लेकर काफ़ी उत्शाह देखने को मिल रहा है।

आपको बता दे की दोनों टीम के पिछले पर्दशन को देखे तो भारतीय क्रिकेट टीम का प्र्दशन बहुत बहतरीन रहा है, न्यूजीलैंड के मुकाबले। आपको बता दे की भारत ने कुल 6 बार सेमीफाइनल खेला है जबकि न्यूजीलैंड ने कुल 7 बार क्रिकेट विश्वकप का सेमीफाइनल खेला है। जिसमे से न्यूजीलैंड ने केवल एक मैच में जित प्राप्त की है। जबकि भारतीय ने 6 में से 3 मैच में जीत प्राप्त की है और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। आइये आपको बताते है की कब-कब भारत ने सेमीफाइनल खेला है।

Image Source: dayafterindia

1983 World Cup (जीत)

1983 विश्व कप में भारत का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से हुआ। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवरों में 213 रन बनाए थे। जिसमे टिया 4 विकेट गवाए थे। लेकिन इसके बावजूद भारत ने यह मैच जित लिया था।

1987 World Cup (हार)

1987 विश्व कप में भारत का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से हुआ था, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत को 254 रनो का लक्ष्य दिया था। लेकिन भारत केवल 219 रन पर सिमट कर रह गया, और भारत को हार का मुँह देखना पड़ा।

1996 World Cup (हार)

1996 विश्वकप में भारत का मुकाबला श्रीलंका टीम से था, जिसमे भारत को बड़ी करारी हार का मुँह देखना पड़ा था। लेकिन इस बार भारत को 120 रनों से हार देखनी पड़ी थी। भारत ने इस मैच में टॉस जीत कर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया था, जो आज भी एक सवाल बना हुआ है।

2003 World Cup (जीत)

2003 विश्वकप में भारत का मुकाबला फिर केन्या से हुआ। इस मैच में कप्तान सौरव गांगुली ने शतक बनाया। भारत यह मैच आसानी से 91 रनों से जीत लिया।

ICC Cricket World Cup

2011 World Cup (जीत)

2011 विश्वकप सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तानी टीम से हुआ था। भारत की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया था। भारत 260 रन बना सका। वहीं जवाब में पाकिस्तानी टीम महज 231 रन बना सकी और भारत कोजिट प्राप्त हो गई।

2015 World Cup (हार)

2015 विश्वकप में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ था, जिसमे भारत को 96 रनों से हार का मुँह देखना पड़ा, लेकिन इस विश्व कप में भारतीय टीम का प्र्दशन बहुत शानदार रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here