क्या बच्चों को भी लगेगी Corona Vaccine? | COVID-19 Vaccine

COVID-19 Vaccine news
the conversation

केंद्र सरकार ने आज घोषणा की है के 16 जनवरी से देश में कोविद-19 के टीकाकरण का अभियान सुरु कर दिया जायेगा. पर्धानमंत्री के विभिन मुद्द्दो को कवर करते हुए कोविद पर्बंधन की सिथति की विस्तार्त और व्यापक समीक्षा की. देश भर में सुकरवार को वेक्सिनेसन की तयारिया परखने के लिए ड्राई रन किया गया. हर्ष वर्धन (स्वास्थ्य मंत्री) ने खुद तमिलनाडू पहुचकर वेक्सिनेसन सेंट्रो का दोरा किया. इस मोके पर उन्होंने कहा की हाई रिस्क वाले समूहों को टीके लगते ही हम पूरी आबादी को टिका लगाने की स्थिति में होंगे.

 fiercepharma

fiercepharma

कर्नाटक को एक-दो दिनों में मिल जाएगी खुराक.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने सुकरवार को बताया की राज्य को एक-दो दिन में कोविद-19 से बचाव के टिके की 13.90 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है. और 11 जनवरी से टीकाकरण की सुरुवात हो सकती है. उन्होंने यह भी बताया के यह कर्नाटक के लिए एक अच्छी खबर है. की मुझे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सुचना मिली है. उन्हें सुचना मिली के सनिवार या रविवार को आपके राज्य को टिके की 13.90 लाख खुराक मिल जाएँगी. यह हमारे लिए बहोत बड़ी खुस खबरी है. बाद में सुधाकर ने कहा के टिका मिलने के बाद सोमवार से यानि अगले दिन से ही टीकाकरण चालू कर दिया जायेगा.

किस को मिलेगी पहले वेक्सिन?

टीकाकरण परक्रिया के बारे में बात करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा के स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को खुद को लाभार्थी के रूप में रजिस्टर्ड करने की जरुरत नहीं होगी. राजेश भूसन ने आगे कहा भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलो की संख्या ढाई लाख से कम हो गयी है. और लगातार कम हो रही है. कोरोना वेक्सिन का इन्तजार तो पूरी दुनिया को है. ऐसी उमीदे है के कोरोना संकर्मन से कोरोना वेक्सिन ही बचा सकती है. इस बारे में पूरी तरह से बताना मुस्किल है. लेकिन इस तरह का अंदाज़ा लगया जा रहा है, के अगले 15 दिनों में वेक्सिन को लगाना सुरु किया जा सकता है. वेक्सिन को लगाने का तरीका चरणबद्र तरीके से होगा.

क्या बच्चों को भी लगेगी?

कोरोना की इस जंग में भारत की तरफ से 50 से अधिक देशो को पेरासिटामोल व् अन्य दवाइयों की आपूर्ति की गयी. नरेंदर मोदी भारत की तरफ से दुनिया में अगर्णी भूमिका निभाने की बात कर चुके है. कोरोना वायरस के खिलाफ सुरु होने वाला टीकाकरण अभियान से पहले ही वेक्सिन के साइड इफ़ेक्ट को लेकर चर्चा तेज हो गयी है. एक दिन पहले ही सरकार ने यह साफ कर दिया था के वेक्सिन लगने के बाद उसका कुछ पर्तिकुल या साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है. और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. डॉक्टर संजय रॉय ने भी कोरोना वेक्सिनेसन के बाद साइड इफ़ेक्ट की बात होने की आशंका को लेकर महत्पूर्ण जानकारी साझा की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here