जानिए पिछले 5 सालों में Madhya Pradesh में ऑनलाइन फ्रॉड के कितने मामले सामने हैं

Image Credit: Madhya Pradesh

नमस्कार दोस्तों देश में ऑनलाइन फ्रॉड का धंधा काफी तेजी से बढ़ रहा है। Madhya Pradesh में पिछले 5 सालों में ऑनलाइन फ्रॉड के 1366 मामले दर्ज हुए हैं। ऑनलाइन फ्रॉड के इन मामलों में लगभग 51.33 करोड़ की धोखाधड़ी हुई है। भारतीय जनता पार्टी के विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा विधानसभा में शुक्रवार को पूछे गए सवालों में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यह जानकारी दी। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बीजेपी से सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राज्य में पिछले 5 सालों में धोखाधड़ी के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

इसके बाद 2020 में यह संख्या 37 प्रतिशत बढ़कर 338 तक पहुंच गई। वहीं अब तक 2021 में 402 मामले दर्ज हो चुके हैं। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि
किसान ऑनलाइन फ्रॉड मामले में शामिल राशि पिछले 5 सालों में सबसे अधिक 26.85 तक पहुची है। इसके अलावा पिछले 5 सालों में साइबर क्राइम के मामले 3,191 दर्ज किए गए हैं। लगातार ऑनलाइन फ्रॉड मामलों के बढ़ते हुए राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्रीय सरकार भी चिंता में दिखाई दे रही है। इस तरह के मामलों से बचने के लिए सरकार लगातार समाधान ढूंढ रही है।

सरकार की लगातार कोशिशों के बाद जालसाज अपने मंसूबों में कामयाब हो रहे हैं। ऐसे लोग सामने वाले को अपनी बातों में फंसा कर उनके बैंक खाते को खाली कर देते हैं। केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार के साथ-साथ सभी बैंक टेक्स्ट मैसेज की मदद से लोगों को चेतावनी देते हैं कि कृपया करके अपने खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी के भी साथ शेयर ना करें। यदि आप समझदार है तो आपको हमारी जानकारी जरूर समझ में आई होगी। आशा करते हैं कि भविष्य में जाकर आप आने वाले सालों में इस प्रकार की गलती करने से सावधान रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here