दिल्ली गाजीपुर मुर्गा मंडी के सभी 100 सैंपल बर्ड फ्लू टेस्ट में निगेटिव

bird flu
navbharat-times

गाजीपुर पोल्ट्री मार्किट से लिए गये सभी 100 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. आपको बता दे के दिल्ली सरकार ने पोल्ट्री मार्किट बंद करने का फेसला वापस ले लिया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने राजधानी में बर्ड फ्लू की सिथति पर नजर रखने का काम से शिक्षकों को राहत देने का आदेश दिया है. दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल ने गुरुवार को ट्विटर पर बताया की पोल्ट्री बाजारों से लिए गये नमूनों के बर्ड फ्लू टेस्ट नेगेटिव रहे है. मेने पोल्ट्री फार्म और चिकन के व्यापर के आयत के प्रतिबन्ध के फेसले को वापस लेने का आदेश दिया है. किसी भी नमूने में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. यह जानकारी दिल्ली पशुपालन विभाग ने दी है.

Bird flu
india today

इससे गाजीपुर मार्किट में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं की जा सकती है. उन्होंने बताया के एक दिन पहले दिल्ली के मुख्य सचिव द्वारा ली गयी विषेस बैठक के बाद पार्को की निगरानी बढ़ा दी गयी है. सभी पार्को में अधिक से अधिक सेम्पलिंग की जा रही है. बर्ड फ्लू के मध्य नजर बंद किये गये पार्को में कोई भी व्यक्ति प्रवेश न करे. इसके लिए भी विषेस तोर पर दिशा निर्देश दिए गये है. पशुपालन विभाग ने गाव वालो से जानकारी मिलने के बाद सभी पक्षियों की बॉडी को जमीन में गढ़ा खोदकर केमिकल दाल के गडवा दिया है. इन सभी पक्षियों के सीरम सेम्पल कलेक्ट कर लिए गये है.

जिन्हें जाच के लिए भेजा जा रहा है. लेकिन पशुपालन विभाग के तमाम दावो के बावजूद लोगो के बिच बर्ड फ्लू का डर गहरा होने लगा है. और इसका सर अब पोल्ट्री कारोबार पर पड़ने लगा है. बिहार में बर्ड फ्लू का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन लोगो ने अभी से चिकन और अंडा खाना बंद कर दिया है. अंडे के भाव पर फ़िलहाल जायदा असर नहीं पीडीए है लेकिन चिकन की खरीदी में भारी कमी आ गयी है. बिहार में चिकन की कीमतों में 20 से 40 फीसदी गिरावट आ गयी है.

bird flu
navbharat-times

लोग बाग बर्ड फ्लू के इस खतरे के बिच मटन और फिश खाना ज्यादा पसंद कर रहे है. दीली सरकार के स्वस्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू के मध्यनजर पोल्ट्री फार्म को लेकर दिशा निर्देश जरी किये है. साथ ही लीगो को पेनिक न होते हुए पोल्ट्री उत्पादों की 70 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 30 मिनट तक पक्का कर खाने की सलाह दी है. और ईसि के साथ आधा उबला, हाफ फ्राई, और उबला हुआ चिकन न खाने की सलाह दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here