सर्दी में Stomach Ache से आराम पाने के लिए अचूक उपाय

नमस्कार दोस्तों सर्दी के मौसम में Stomach ache होना एक आम बात होती है। मौसम के तापमान के गिरने से त्वचा और पेट पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। सर्दी के मौसम में हमारी काफी सारी आदत बदल जाती हैं और दूसरी तरफ इम्यूनिटी कम होने लगती है। इसकी वजह से शरीर में छोटी-छोटी बीमारियां पनपने लगती हैं। ऐसा होने से अक्सर हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो जाता है जिसकी वजह से हमारे पेट में दर्द होता है। जब हमारे पेट में दर्द होता है तब हमें समझ में नहीं आता कि हमें क्या करना चाहिए।

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे घर में काफी सारी ऐसी औषधियां मौजूद है जिसकी मदद से हमारे पेट का दर्द आसानी से ठीक हो सकता है।
जब तापमान गिर जाता है तो शरीर को गर्म रखने के लिए कैलोरी की जरूरत होती है। इसकी वजह से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम सक्रिय हो जाता है और भूख ज्यादा लगने लगती है। यही कारण होता है की ठंड के मौसम में हम ज्यादा खाने लगते हैं और इसका सीधा दबाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। आज हम आपको सर्दी के मौसम में पेट दर्द से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं।

1. काली मिर्च पेट के लिए काफी ज्यादा अच्छी मानी जाती है। इसके लिए सूखी अदरक, काला नमक और हींग में काली मिर्च पाउडर मिला लीजिए। इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ में करें। ऐसा करने से पेट की काफी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

2. पेट दर्द के इलाज के लिए मेथी दाना कभी ज्यादा अच्छा माना जाता है। एक चम्मच मेथी दाना को गुनगुने पानी में डालकर पिये। पेट में गैस की समस्या के साथ-साथ दर्द से भी आपको आराम मिल सकता है।

3. यदि आपके पेट में दर्द होता है तो ऐसे में गुनगुने पानी में नमक डालकर पीजिए। ऐसा करने से काफी जल्दी आराम मिलता है।

4. डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए दालचीनी काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। यदि आपको भी पाचन संबंधित परेशानियां है तो खाने के बाद दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर इसका सेवन करें। पेट दर्द से तुरंत आराम मिलता है। पेट की सर्दी से आराम पाने के लिए
जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी को रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको काफी ज्यादा फायदा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here