कैसे पता लगाएं बच्चे को है Anger issue? इन 4 आसान टिप्स को फॉलो कर लगा लेंगी पता

Parenting tips : बहुत से मां-बाप बच्चे के जिद्दी स्वभाव और बात-बात पर सामान फेंकने और तोड़-फोड़ मचा देने से परेशान हो जाते हैं. बच्चे की इन हरकतों से डर कर पेरेंट्स उसकी मनमानियों से निपटने की बजाए उसके अनुसार काम करने लग जाते हैं, ताकि वो शांत रहे और घर का महौल खराब न हो. वहीं, कुछ माता-पिता मारने-पीटने लग जाते हैं उसके गुस्से को शांत करने के लिए तो आपको बता दें कि ये दोनों ही तरीके गलत हैं, बच्चे के इस स्वभाव से निपटने के लिए. इस लेख में आज हम उन बातों पर चर्चा करेंगे जिससे आपको पता लग जाएगा बच्चा गुस्सैल स्वभाव का है या नहीं और उससे निपटने का तरीका भी.

बच्चे का गुस्सैल स्वभाव के लक्षण

  • अगर आपका बच्चा अपनी हर गलती का ठिकरा दूसरों पर फोड़ता है तो समझिए उसे एंगर इश्यू है. अगर बच्चा किसी बात पर गुस्सा होकर चीजें तोड़ना फोड़ना शुरू कर देता है तो समझिए वह हताश और गुस्सा है.
  • अगर आप अपने बच्चे से अच्छे लहजे में बात करने की बजाए उससे गुस्से में बात करेंगी तो वो आपकी बातों को मानना बंद कर सकता है. आपकी बातों का अनादर करना शुरू कर देगा.
  • अगर आपका बच्चा गुस्से को शांत करने के लिए बहुत प्रयास करता है तो समझिए उसे एंगर इश्यू सीरियस है. अगर आपका बच्चा दूसरे बच्चों से लड़ाई कर लेता है और उसे शांत कराना मुश्किल है तो ये भी एंगर इश्यू है.
  • अगर आपके बच्चे को किसी तरह का बदलाव करना पसंद नहीं है तो समझिए उसके अंदर एक्सेप्टेंस नहीं है. ये भी एंगर के साइन हैं.

गुस्सैल बच्चे को शांत कैसे करें

  • अगर आपके बच्चे का इनमें से किसी भी तरह का स्वभाव है तो उसे मारने पिटने की बजाए उससे बात चीत करिए. समझने की कोशिश करिए वो ऐसा क्यों कर रहा है. कहीं वो किसी तनाव या अवसाद से तो गुजर नहीं रहा है. इस तरीके से आप उसके अंदर बदलाव ला सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Posts