Aero India 2021: Aero India Show: दुनिया देख रही है भारत की ताकत.

Aero India 2021: बेंगलोर में बुधवार दे दिखेगी भारत की तकनिकी ताकत.

Aero India 2021
New India Express

Aero India 2021– बेंगलोर में 13 वे एयरो इंडिया 2021 शो का आयोजन सुरु हो गया है. इस बार एक एयर शो काफी खास है. एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो एयरो इंडिया सुरु हो रहा है. एयरो इंडिया में इस बार तकनीक के मामले में भारत की ताकत दिखाई जाएगी. दुनियाभर के अलग-अलग वायुसेनाओ के नए विमानों, हतियारो और तकनीको का अगले तीन दिन तक का बेंगलुरु के येलाहांका एयरफोर्स स्टेशन पर प्रदर्शन किया जायेगा. रक्षा मंत्रालय का यह एयरो इंडिया शो दो साल में एक बार होता है. यह एशिया का सबसे बड़ा शो है.

Aero India 2021
Bharat Shakti

जिसमें एविएशन सेक्टर के मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से लेकर भारत की एयरफोर्स से लेकर दुनिया के कई देशो की एयरफोर्स की प्रतिनिधि भी रहते है. इस शो में दुनिया भर से आये रक्षा छेत्र के अधिकारियो व् कम्पनियों का आपस में मेल्झोल होता है. ये लोग डिफेन्स से सम्बन्धित दिल्स करते है. एक दुसरे की टेक्नोलोजी को समझते है. एयरफोर्स की जरुरत के मुताबिक अगर कोई नयी तकनीक या समान का पता चलता है तो याक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा उससे जुडी पूरी जानकारी मिल जाती है.

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने एयरो इंडिया शो को लेकर ट्विट किया है. उन्होंने लिखा है के, भारत रक्षा और एरो स्पेस में असीमित समता प्रदान करता है. इन छेत्रो में सहयोग के लिए एरो इंडिया एक शानदार प्लेटफॉर्म है. भारत सरकार ने इन छेत्रो में रिफार्म्स किये है. जो आत्मनिर्भर भारत को और गति देगा. वही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुद बेंगलोर में मोजूद है. उन्होंने ओपचारिक तोर पर शो की सुरुवात करते हुए कहा की मुझे विश्वास है की यह तीन दिन बहुत ही प्रोडक्टिव साबित होंगे. साथ ही यह शो भारत के आत्मनिर्भर के सपने को और ताकत देंगे.

बुधवार से सुरु हुआ एयरो इंडिया शो पांच फ़रवरी तक चलेगा. चार और पांच फ़रवरी को दो सेसन होंगे. पहला सुबह नो बजे से और दूसरा दोपहर 1:30 बजे से होगा. प्र्द्रसनी को दोरान कुल पांच एयर शो भी होंगे. प्रदर्शनी के लिए तीनो दिन बिजनस टिकेट जारी किये जायेंगे. यह टिकट आधे दिन के लिए ही होगा. आधे दिन को दो स्लॉट बाते गए है. भारतीयों के लिए एक टिकट 2500 रूपए का है. जबकि विदेशी लोगो के लिए एक टिकट 75 डॉलर का है. टिकट की अवधि ख़तम होने के बाद अगर आप प्रदर्शनी स्थल पर पाए जाते है तो पांच हजार रूपए का जुर्माना लगेगा.

Aero India 2021
New Indian Express

वही विदेशियों के लिए जुर्माने के रकम 150 डॉलर होगी. 18 साल से कम ऊम्र के लोगो को इसमें एन्ट्री नहीं दी जाएगी. भीड़ कंट्रोल करने और सोशल दिसटेन्सइंग बनाये रखने के लिए शो में कई नियम बनाये गए है, बिना मास्क के किसी को भी एन्ट्री नहीं दी जाएगी. एन्ट्री पर सभी की स्क्रीनिंग होगी. इसके साथ ही कोरोना प्रोटोकोल से जुड़े बाकि नियम का भी सकती से पालन किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here