Apple iPhone 11: कल भारत में लॉन्च होने जा रहा है आईफोन 11, क्या होगी कीमत ?

एप्पल के इस इवेंट में होंगे काफी सारे प्रोडक्ट लांच | एप्पल वाच 5 (Apple Watch 5) एप्पल टीवी Apple TV (हार्डवेयर) सॉफ्टवेयर (Software) एप्पल टैग (Apple tag) क्या है नए आईफोन की कीमत

एप्पल (Apple) के ग्राहकों के लिए एक ख़ुशी की बात बता दे की एप्पल कल 10 सितम्बर अपने नए आईफोन सीरीज को लॉच करने जा रहा है। एक विशेष जानकारी दे दे की एप्पल स्पेशल इवेंट (Apple Special Event) की शुरुवात रात 10:30 बजे से हो जाई गी। इस बड़े इवेंट में एप्पल कंपनी आईफोन 11, आईफोन 11 आर, और आईफोन 11 मैक्स को आम जनता के बीच में पेश करेगी। इन तीन फ़ोन के अलावा ios 13 (IOS 13) के बारे में भी लोगो को बताया जाये गा। इस इवेंट में आईफोन्स (IPHONE) के अलावा और भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट भी लांच किये जाएंगे जैसे की एप्पल वाच, एप्पल टीवी और सॉफ्टवेयर अपडेट। सुनने में आ रहा है की एप्पल अपनी मैक बुक प्रो भी लॉच कर सकती है।

एप्पल के इस इवेंट में होंगे काफी सारे प्रोडक्ट लांच

इस बार एप्पल (Apple) अपने तीन नए फ़ोन्स आईफोन XR नयी पेशकश, आईफोन 11 और आईफोन 11 मैक्स को लांच करने वाली है। डिज़ाइन को छोड़ के बैक पैनल में काफी सारा बदलाव देखने को मिलेगा। इस बार नए आईफोन (IPHONE) में फेस आईडी के साथ-साथ नौच भी होगा, इसके अलावा फ़ोन मे स्टेनलेस स्टील का प्रयोग किया गया है। कंपनी इस बार अपने तीनो आईफोन में OLED डिस्प्ले दे सकती है, क्युकी कंपनी ने पिछली बार आईफोन XR में LCD पैनल का इस्तमाल किया था। आईफोन 11 में 5.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, वही आईफोन 11 मैक्स में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इस बार सभी फ़ोन में वाटर रेसिस्टेन्स का काफी ज्यादा ख्याल रखा गया है। आईफोन 11 के सीरीज के साथ ही कंपनी 3D हैप्टिक को बंद कर सकती है। पिछली बार कंपनी ने इस फीचर को आईफोन XR से हटा लिया था, नए आईफोन 11 सीरीज में नेक्स्ट जनरेशन A13 प्रोसेसर दिया जायेगा जो की मौजूद प्रोसेसर से काफी ज्यादा फ़ास्ट होगा।

एप्पल वाच 5 (Apple Watch 5)

इस बार एप्पल 5 में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं देखने को नहीं मिलेगा। पिछले साल कंपनी ने काफी सारे बदलाव किये थे। इस साल नए केस ऑप्शन जरूर देखने को मिलो सकते है। इस फीचर के साथ-साथ स्लिप ट्रैकिंग फीचर भी देखने को मिल सकता है। बड़े बदलाव वाच OS6 के साथ आएँगे।

एप्पल टीवी Apple TV (हार्डवेयर)

उड़ती-उड़ती सी खबर आ रही है की इस बार इवेंट में एप्पल टीवी भी लॉच किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल टीवी में A 12 प्रोसेसर दिया गया है। यह टीवी टेक्नोलॉजी को एक नयी शकल दे सकता है।

सॉफ्टवेयर (Software)

एप्पल इवेंट में ज्यादातर सॉफ्टवेयर पर ध्यान नहीं दिया जाता है क्युकी इसके लिए WWDC है। लेकिन फिर भी इस इवेंट में कंपनी ios 13, watch OS 6, होम पोड, मैक OS 10.5 कैटलिन और tvOS की रिलीज़ की पूरी जानकारी दी जाये गी।

एप्पल टैग (Apple tag)

ऐसा कहा जा रहा है की कंपनी इस बार ब्लूटूथ ट्रकिंग टैग लेकर आ रही है जिसके मदद से खोये हुए फ़ोन को काफी आसानी से ढूंढा जा सकता है। इस डिवाइस में एक स्पेशल टेक्नोलॉजी लगी रहती है जिसे आम भाषा में अल्ट्रा वाइडबैंड भी कहा जा सकता है। यह एक तरह का शार्ट रेंज रेडियो टेक्नोलॉजी का काम करता है जिसके तहत फ़ोन की लोकेशन को सही से ट्रैक किया जा सकता है।

Apple iPhone 11 Prize: क्या है नए आईफोन की कीमत ?

आईफोन 11 (Iphone 11) की सॉर्टिंग प्राइस रेंज 75,541 रुपये हो सकती है। Evad3 rs प्राइस लीक की बात करे तो यहाँ ऐसा कहा जा रहा है की आईफोन 11 की शुरुवाती कीमत 999 डॉलर से होगी, वही 256GB वाला वेरिएंट 1199 डॉलर का होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here