BCCI ने खिलाड़ियों के सालाना सैलरी तय करदी है, धवन की सैलरी कितनी हुई?

image source by ; लल्लन टॉप

BCCI ने साल 2019 के लिए सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया है। मतलब क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के सालाना सैलरी तय करदी है। यह हर साल की प्रक्रिया है, खिलाड़ियों खेल के आधार पर तय किया जाता है। कोनसा खिलाडी किस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में रहेगा। अब खबर यह है की  टीम के ओपनर खिलाड़ी शेखर जो पहले “A+” की वर्ग में थे। अब वह “A” वर्ग में आगये है। मतलब इनका डिवोशन हुआ है। पहले धवन को सालाना 7 करोड़ सैलरी मिल रही थी। और अब घट कर 5 करोड़ मिलेगी। साथ ही चोट के चलते खेल नहीं खेल सके थे तो भुवनेश्वर कुमार भी “A” वर्ग में डालदिया गया है। पहले भुवनेश्वर कुमार भी “A+” की वर्ग में थे। धवन लगातार खराब दौर से गुज़र रह है। और बिते 16 वनडे मैचों में 26.06 औसत से सिर्फ 351 रन बनाये है।

वर्ल्ड कप टीम लगभग तय मानी जा रही है। और अब BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में धवन को डिवोट करके यह इसरा भी दे दिया है। लेकिन इन सबके बिच एक खिलाडी है, रिषभ पंत की चांदी हो गई है। पिछले साल रिषभ पंत किसी भी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में नहीं था, मगर बीते साल इंग्लॅण्ड टूर से सुरवात करने वाले 21 साल के  रिषभ पंत ने वापस मुड़कर नहीं देखा। अब उन्हें सीधे “A” वर्ग का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इसका मतलब रिषभ पंत को बोर्ड की तरफ से सालाना सैलरी 5 करोड़ रूपये होगी। इस से यह साबित होता है की रिषभ पंत  का क्रिकेट में क्या करियर होने वाला है। वर्ल्ड कप से पहले रिषभ पंत को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट शामिल करना इस बात को दर्शाता है, की वह वर्ल्ड कप में इंडिया टीम का हिस्सा होंगे।

image source by; Digitalsporty

25 खिलाड़ी जिन्हे सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में रखा है ?

जानते है की किन 25 कखिलाड़ियों को इस सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में रखा गया है, यह सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट 2 अक्टूबर 2018 से सितम्बर 2019 तक है।

ग्रेड “A+” में सालाना 7 करोड़ रूपये सैलरी दी जाएगी।

  1. विराट कोहली
  2. रोहित शर्मा
  3. जसप्रीत बुमराह

ग्रेड “A” में सालाना 5 करोड़ रूपये सैलरी दी जाएगी।

  1. रविचंद्रन अश्विन
  2. रवींद्र जडेजा
  3. भुवनेश्वर कुमार
  4. चेतेश्वर पुजारा
  5. अजिंक्य रहाणे
  6. म स धोनी
  7. शिखर धवन
  8.  मोहम्मद शमी
  9. इशांत शर्मा
  10. कुलदीप यादव
  11. रिषभ पंत

ग्रेड “B” में सालाना 3 करोड़ रूपये सैलरी दी जाएगी।

  1. लोकेश राहुल
  2. उमेश यादव
  3. युजवेंद्र चहल
  4. हार्दिक पंड्या

ग्रेड “C” में सालाना 1 करोड़ रूपये सैलरी दी जाएगी।

  1. केदार जाधव
  2. दिनेश कार्तिक
  3. अंबति रायुडू
  4. मनीष पांडे
  5. हनुमा विहारी
  6. खलील अहमद
  7. रिद्धिमान शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here