Amazon में डिलीवरी बॉय की जॉब करके कमा सकते है, 60,000 Rs . 10वी पास के लिए नौकरी।

image source by; Corporate Bytes

विश्व की सबसे बड़ी Amazon (ई वाणिज्य) कंपनी है, जिसमे हर कोई आज काम करने की इच्छा रखते है। बहुत से लोगो का यह सोचना है की डिलीवरी बॉय की जॉब अछि नहीं होती इसके चलते बहुत से लोग इसे करना पसंद नहीं करते। यह हकीकत है की इस जॉब में महन्त बहुत है, लेकिन कमाई भी बहुत अधिक है। जो आज बेरोजगार है, उसके लिए यह ऑप्शन काफी बेहतर साबित हो सकता है। इस जॉब की खासियत यह है की इसमें किसी प्रकार की बंदिशे नहीं है। जैसे आप फुल टाइम नहीं कर सकते इस जॉब को तो आप इससे पार्ट टाइम भी कर सकते है। आप पर किसी प्रकार कोई दबाव नहीं बनाया जाये गा की आप इस जॉब को फुल टाइम ही करे यह आपकी इच्छा पर आधारित होगा।

आप सभी जानते है की डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल क्या होते है। देश भर में डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल रोजाना लाखो संख्या में समानं इधर से उदर डिलीवर करते है। एक डिलीवरी बॉय को रोजाना 100 पार्सल डिलीवर करने होते है। डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल को 10-15 किलोमीटर की रेंज  दीजाती है जिसमे उन्हें डिलीवरी करनी होती है। दिल्ली में अमेज़ॉन के कुल 18 सेंटर है। यही से पैकेज  डिलीवर  किये जाते है। लोगो के बिच गलत धारणा  बनी हुई है। की डिलीवरी बॉय को पुरे दिन काम करना पड़ता है। लेकिन यह सच नहीं है। डिलिवरी ब्वॉय के हिस्से में वो ही पैकेज आते हैं जो उसके एरिया के होते हैं। अमेजॉन  का एक निश्चित समय है, सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवर करी जाती है। डिलीवरी बॉय ने बताया की हम तकरीबन  4 घंटे में 100-150 पैकेज डिलीवर कर देते हैं।

डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाइये, अगर आप 10 पास है तो पासिंग सर्टिफिकेट होना जरुरी है। डिलीवरी करने के लिए आपके पास अपना प्राइवेट गाड़ी होनी चाइये। जैसे बाइक, स्कूटी, स्कूटर, अदि। आपके पास जो भी है, उसका इंश्योरेंस होना चाइये। गाड़ी की आरसी वैध होने चाहिए। सबसे खास खुद का ड्राइविंग लइसेंस होना चाहिए।

image source by; .jagran.com

अप्लाई करने के लिए अमेज़ॉन की साईट पर जा कर आप अपना आवेदन कर सकते है। यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है आपको किसी दफ्तर में न्ही जाना पड़ेगा। और वैसे आप आवेदन के लिए अमेज़ॉन के सेंटर पर भी जा सकते है। अगर अभी आवेदन नहीं हो रह तो आप भविष्ये के लिए भी आवेदन दे सकते है। आपका नाम और आपकी जानकारी ले ली जाये गई जब बाद में कोई भी डिलीवरी बॉय का स्थान खाली होगा तो आपको सूचित करदिया जायेगा।

आपको अपनी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी जब आप अमेजॉन में डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी लिए  रजिस्टर करवा रह होंगे। पुरे फॉर्म को दयान से पढ़कर भरे, सभी जानकारी को एक बार संतुष्टि से देख ले की कोई गलती न हो गई हो। कोम्पनी आपके बैकग्राउंड को जानने के लिए पूछती है, इससे घबराये नहीं।

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय को हर महीने नियमित सैलरी मिलती है। 12 से 15 हजार रुपए तो हर किसी को दी जाती है। हर प्रोडक्ट पर इंसेंटिव होता है जो 10 से 15 रुपए है। अगर कोई महीने भर काम करता है और रोज 100 पैकेज डिलीवर करता है तो आराम से 55000 से 60000 रुपए महीना कमा सकता है। और ऐसा बहुत से डिलीवरी बॉय कर भी रह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here