रोज़ाना एक सेब खाने से 10 बीमारियाँ हो सकती है दूर, जानते है सेब के फ़ायदे

Image Source; Freepik

सेब मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है, रोज़ाना एक सेब खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। सेब के बारे में एक धारणा है, की कोई व्यक्ति सुबह उठते ही रोज एक सेब खाता है, उसे कभी अपने जीवन में डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। आपको बता दे की सेब में फाइबर होता है, जो मनुष्य के शरीर के लिए भहेद फायदेमंद होता है। सेब के सेवन से अल्जाइमर से लेकर कैंसर व ट्यूमर तक की बीमारी दूर रहती है। बहुत से शोधों में यह स्पष्ट किया गया है की सेब के सेवन से बहुत सी बीमारियां दूर रहती है। सेब के सेवन से  हार्ट, मांसपेशियों स्वस्थ रहती है।

 आइए जानते है कोनसी 15 बीमारियाँ हो सकती है दूर

  • एनीमिया दूर भगाए

आयरन सेब में बड़ी मात्रा में पाया जातारोज़ाना एक सेब खाने से है, शरीर में खून की मात्रा की पूर्ति होती है। आपको बता दी की अगर आप भी इस एनीमिया बीमारी से ग्रस्त है तो रोज़ाना एक सेब जरूर खाए।

  •  ब्लड शुगर को कम करे 

लोगों के लिए डायबिटीज आज बहुत बड़ी समस्या बन गई है। अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज से ग्रस्त है उसके लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद साबित होगा, सेब को उसके छिलके के साथ ही खाए इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहगी।

  • मोटापे को कम करें 

विश्व में आज 5 से 3 लोग मोटापे की समस्या से झुंज रह है, मोटापे के कारण व्यक्ति कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है जैसे डायबिटीज, बीपी और भी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो जाती है, इन समस्याओं से बचने के लिए सेब खाना शुरू करे।

  • स्मरण-शक्ति को बढ़ाये

सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की याददाश्त को बढ़ाने में मदगार साबित होता है। रोज़ाना एक सेब खाने से स्मरण-शक्ति में सुधार आता है।

  • कैंसर से बचे 

विश्व में कैंसर जैसी बीमारी आज आम हो गई, आज पुरे विश्व में बहुत बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से जूझ रह है। सेब में कैल्शियम, इंजाइम, एंटी ऑक्सीडेंट और प्लेविनाइड के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को खत्म करता है। इसलिए रोज़ एक सेब खाए।

  • दातों की सड़न को रोके 

आपको बता की सेब का छिलका दातों की कैवटी को रोकने में सहायता करता है, इसके अलावा इससे दांत भी मजबूत होते है।  रोज़ाना एक सेब खाना चाइये।

  • गुर्दे की पथरी बनने से रोके 

रोज एक सेब खाने से गुर्दे की पथरी बनने से रोकी जा सकती है, क्योंकि सेब में साइडर सिरका के भरपूर मात्रा पाया जाता है। रोज़ एक सेब खाने से गुर्दे की पथरी से राहत पासकते है।

  • शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाये 

सेब खाने से शारीरिक ऊर्जा को बढ़ा सकते है, सेब में ऐसे तत्व पाए जाते है जो फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को पूरा करता है।  इसलिए रोज़ाना एक सेब खाना चाइये।

  •   आंखों की शक्ति को बढ़ाये 

आज के समय में बड़े हो या छोटे बच्चे सबके चश्मे लगे हुए होते है। आंखों की शक्ति को बढ़ाने के लिए रोज़ एक सेब खाये। सेब आँखो के लिए बहुत लाभदायक  होता है।

  • पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ करे 

सेब में बड़ी मात्रा में फाइबर की मात्रा पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ करने में सहायता करता है। जिन्हे पाचन प्रक्रिया में दिक्क्त होती है उसे रोज़ना एक सेब खाना चाइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here