Bihar Lockdown-3 | बिहार में फिर बढ़ा लॉकडाउन. बिहार में एक जून तक बढ़ा लॉकडाउन.

Bihar Lockdown-3: CM नीतीश ने की घोषणा अब गाइडलाइन का इंतजार.

Bihar Lockdown-3
www.jagran.com

Bihar Lockdown-3– कोरोना महामारी पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए बिहार सरकार ने 1 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इसकी जानकारी एक ट्वीट कर दी. उन्होंने ट्वीट किया किया कि लॉकडाउन का अच्छा प्रभाव पड़ा है और कोरोना संक्रमण में कमी दिख रही है. अतः बिहार में 25 मई के आगे एक सप्ताह के लिए अर्थात 1 जून, 2021 तक लॉकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया है. बिहार में लॉकडाउन लगने के बाद से ही कोरोना संक्रमण के मामले में कमी देखने को मिलने लगी.

लॉकडाउन लगाने से पहले राज्य में हर रोज 15 हजार से अधिक सरकारी आंकड़े सामने आ रहे थे. इसके बाद लॉकडाउन लगने के करीब एक माह बाद राज्य में संक्रमण के अब 5 हजार से भी कम मामले राज्य में सामने आ रहे हैं. अब भी दुनिया और देशभर के अन्य लोगों की तरह बिहारवासी भी कोरोना से जूझ रहे हैं. बिहार में जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है. गांवों के लिए चलंत आरटीपीसीआर जांच वैन को रवाना किया गया है.

Bihar Lockdown-3
Navbharat Times

इससे कोरोना में जांच की गति और बढ़ेगी. होम आइसोलेशन वाले मरीजों की ट्र्रैंकग ‘हिट कोविड नामक सॉफ्टवेयर’ से की जा रही है. माना जा रहा है के लॉकडाउन-3 में वर्तमान में लागू लॉकडाउन-2 के कुछ नियमों में कुछ ढ़ील दी जाएगी. अभी शादी समारोह में केचल 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है, जिसे लॉकडाउन-1 की तरह 50 तक बढ़ाया जा सकता है. हां, शादी के लिए नाइट कर्फ्यू में रात 10 बजे तक की छूट के साथ डीजे पर लगाया गया प्रतिबंध जारी रह सकता है.

Bihar Lockdown-3
DNA India

अंतिम संस्‍कार में 20 लोगों के शामिल होने के नियम को जारी रखा जा सकता है. दुकानों को खाेलने के समय में कुछ बदलाव किया जा सकता है. फिलहाल शहरी क्षेत्र में सब्ज़ी, मांस-मछली व अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं की दुकानें सुबह 10 तक ही खुल रहीं हैं. जबकि, ग्रामीण इलाकों में दुकानें सुबह आठ बजे से 12 बजे तक खुल रहीं हैं. दवा और दूध की दुकानें खुली रहने का प्रावधान जारी रहेगा. साथ ही ठेले पर घूम-घूम कर फल और सब्जी बेचने की अनुमति रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here