हाफ़िज़ सईद के साले को किया गया गिरफ्तार, पाक सरकार के खिलाफ भड़का था

Image Source: Zee News

मुंबई में हुए हमले मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साले अब्दुल रहमान मक्की को पाकिस्तान कि सरकार ने गिरफ्तार कर लिया है। पाकिस्तान पुलिस के मुताबिक अब्दुल रहमान मक्की अपने भाषणों के जरिए सरकार के खिलाफ लोगों को भड़का रहा था। बताया जा रहा है की आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज का करीबी मक्खी उसके पलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन एफआईएफ का प्रभारी भी है।आपकी जानकारी के लिए बता देगी यह जमात उद दावा का ही एक सहयोगी संगठन है। जिस प्रकार लश्कर संगठन आतंकी कार्रवाई हो को अंजाम देता है, उसी प्रकार यह संगठन भी आतंकी कार्यवाही में सहयोग देता है।

  1. पाकिस्तान न्यूज़ मीडिया के मुताबिक और पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि जमात-उद-दावा (JED) के राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रमुख मक्की को गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं। पाकिस्तान पुलिस दावा कर रही है कि मक्की को इसलिए गिरफ्तार किया गया है की पाकिस्तान की कानून व्यवस्था को बरकरार रखा जा सके।
  2. अमेरिका ने 2012 में हाफिज सईद को पूरे विश्व में आतंकी घोषित कर दिया था, साथ ही अमेरिका ने हाफिज सईद पर 10 मिलियन डॉलर का नगद इनाम जारी किया था।
  3. एफटीएफ का कहना है की पाकिस्तान सरकार लगातार आतंकी संगठनों को फंडिंग करा रही है। इस पर किसी प्रकार की रोकथाम नहीं की गई। जिसके चलते एफटीएफ ने पाकिस्तान को ग्री सूची में बरकरार रखा है। पाकिस्तान सरकार के नेशनल एक्शन प्लान 2015 के तहत पाकिस्तान से सभी आतंकी संगठनों को समाप्त किया जाएगा, बल्कि ऐसे सभी संगठनों पर कार्रवाई की जाएगी। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है।
  4. हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंध संगठनों के सभी संबधित बैंक खातों और संपत्ति को जप्त करने की घोषणा की थी। जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने जेईएम और एफईएफ से जुड़े कुल 11 संगठनों पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है।

    Image Source: Hindustan
  5. भारत में 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले में भारतीय सेना के 40 जवान शहीद हुए थे। इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी। जिसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहां था की पाकिस्तान की जमीन पर आतंकियों के लिए कोई पनाहगाह नहीं है, ऐसी कार्याना हरकत के लिए पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगे। देश और दुनिया से जुड़ी ताजा खबरों के लिए हमारे साथ बनी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here