CBSE 12th Exam 2021 | बिना परीक्षा दिए पास होंगे 12वीं के छात्र. 12वी की परीक्षा रद्द.

CBSE 12th Exam 2021: CBSE 12th Exam 2021 अपडेट इन हिन्दी

CBSE 12th Exam 2021
MPNRC

CBSE 12th Exam 2021– कोरोना महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी सीबीएसई 12वी की परीक्षा रद्द करने का फेसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा के यह फेसला छात्रों के हितो को ध्यान में रखकर लिया गया है. वही हरियाणा के सिक्षा मंत्री कवारपाल गुज्जर ने इस फेसले का स्वागत किया है. प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने कहा के 12वी का रिजल्ट तय समयसीमा के भीतर और तार्किक आधार पर तय किया जायेगा. रिजल्ट के लिए सिक्षा मंत्रालय ने कई विकल्प तेयार किये है. इसमें पहला है- 9वीं, 10वीं और 11वीं तीनों का इंटरनल असेसमेंट किया जाए.

CBSE 12th Exam 2021
The Indian Express

इसके बाद इसके आधार पर ही 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाए. वहीं दूसरा तरीका 10वीं के छात्रों की तरह इंटरर्नल असेसमेंट को अपनाया जा सकता है. इस संबंध में फाइनल नोटिफकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. वही उत्तर प्रदेश के मुक्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सीबीएसई बोर्ड की 12वी कक्षा की परीक्षाये रद्द करने के केंद्र के फेसले का स्वागत किया है. उन्‍होंने इसे देश के सभी छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया है.


मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री ने कोविड संक्रमण के दृष्टिगत सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है. यह निर्णय देश भर के छात्रों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में बढ़ाया गया महत्वपूर्ण कदम है. सभी छात्रों व अभिभावकों की ओर से प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार. मंत्री कवारपाल गुज्जर ने कहा के मुख्यमंत्री के साथ बातचीत कर विचार विमर्श किया जायेगा. की बच्चो के नंबर किस परकार से लगाये जाये.

CBSE 12th Exam 2021
DNA India

उन्होंने कहा के जो प्रधानमंत्री जी ने निर्णय लिया है वह सही निर्णय है, हमें यह निर्णय पूर्ण रूप से स्वीकार है. उन्होंने आगे कहा के बच्चो को किसी परकार की चिंता करने की जरुरत नहीं है. सरकार हर पहलु पर अच्छे से विचार विमर्श कर रही है. किसी भी बच्चे को परेशानी या फिर नुकसान नहीं होने दिया जायेगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 26,10,316 विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ है.

हालांकि, सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं की परीक्षा भी निरस्त होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. तब शर्मा ने बताया था कि 12वीं कक्षा की परीक्षा के महत्व तथा विद्यार्थियों के भविष्य पर इसके अंकों की भूमिका को देखते हुए अनुकूल परिस्थिति होने पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में कराने का प्रस्ताव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here