CBSE बोर्ड गणित का पेपर लीक, FIR दर्ज़ कराई गई

CBSE, Board, Maths Exam
image source: Patrika

CBSE Board ने कल एक सुचना जारी की जिसमे कहा गया की, गणित का “प्रश्न पत्र लीक” हो गया है। लेकिन वह प्रश्न पत्र इस साल का नहीं है और जो वीडियो शेयर की जा रही है। वह फ़र्ज़ी है। इसी संदर्ब में FIR  दर्ज़ कराई गई है।यह फ़र्ज़ी वीडियो सोशल मिडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हुई है। सीबीएसई बोर्ड ने बुधवार को भी एक शिकायत दर्ज़ कराइ थी, फिर दूसरी रिपोर्ट गुरुवार को दर्ज़ कराई गई।

सीबीएसई ने इस पर सख्त करवाई करने की मांग की है। और दिल्ली पुलिस ने भी सीबीएसई बोर्ड को भरोसा दिलाया है की जल्द से जल्द अपराधियों पर करवाई की जाएगी। सीबीएसई ने सुरवाती रिपोर्ट में यूट्यूब पर प्रश्नपत्र शेयर करने वालो के खिलाफ FIR दर्ज़ कराई है। बताया जा रहा है की यूट्यूब चैनलों पर प्रश्नपत्र की वीडियो शेयर की जा रही है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है की यह प्रश्नपत्र असली है। सीबीएसई की रिपोर्ट में लिखा है की ऐसे एक चैनल नहीं है बल्कि इनकी सख्या अधिक है, कुछ चैनलों के नाम भी रिपोर्ट में लिखे गए है। प्रश्नपत्र की झूठी वीडियो से छात्रों को गुमराह  किया जा रहा है। और झूठी अफ़वाए फैलाई जा रही है।

Image Source: Jagran Josh

सीबीएसई बोर्ड ने एक नोटिस भी जारी किया है जिसमे लिखा है की झूठी अफवाओं पर बिलकुल विश्वास न करे, और फ़र्ज़ी बाड़े से बचे। यह सुचना सभी स्कूलो को भी दी गई है। और कहा गया है की आपको ऐसी कुछ भी जानकारी मिलती है। तो पुलिस को जरूर सूचित करे। बोर्ड ने ऐसे फ़र्ज़ी करने वालो पर कड़ी नज़र बना राखी है। पिछले साल की गलतिया दोराही नहीं जाएगी। सीबीएसई बोर्ड ने एक से ज्यादा रिपोर्ट्स दर्ज़ कराई है। और दिल्ली पुलिस से मांग की है की आईपीसी व आईटी एक्ट के तहत सभी बदमाशों पर कड़ी से कड़ी करवाई की जाये। आपको बता दे की ऐसी बहुत सी वीडियो शेयर की जा रही है जिसमे दावा किया जा रहा है की उनके पास पपेर्स है। परन्तु आपको बता दे यह सब फ़र्ज़ी है इस पर बिलकुल विश्वास न करे ऊपर एक ऐसी वीडियो है जिसमे दावा किया जा रहा की उसके पास साइंस का पेपर है। आपसे अनुरोद किया जाता है की ऐसी वीडियो पर भरोसा न करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here