China ने बनाया नकली Sun, Real Sun के मुकाबले ज्यादा है तापमान

Image Credit: indiatimes

सुप्रभात दोस्तो China को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं जहाँ पर बताया जा रहा है कि चीन ने अपना एके पर्सनल Sun बना लिया है। बताया जा रहा है कि चीन के सूरज का तापमान हमारे Sun के तापमान से कई गुना ज्यादा गरम होने की पुष्टि की जा रही है।

वैज्ञानिक के हिसाब से ये बात बताई गई है कि सूरज का तापमान 15 मिलियन सेल्सियस से ज्यादा होता है। लेकिन चीन में एक ऐसा स्थान है जहाँ पर तापमान इससे भी 5 गुना ज्यादा बताया जा रहा है। लोगो के मन मे तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार ये है तो क्या है।

अगर चीन ने नया सूरज बना दिया है तो ये भारत मे क्यो नही दिखाई देता है। इस नए सूरज में कौन सी विचित्र बात है और भविष्य में किस काम आने वाला है। इस आज पर्दाफाश होने वाला है और आपको बताने वाले हैं कि आर्टिफिशियल सूरज की क्या सच्चाई है। रक रिपोर्ट के अनुसार ये कोई आसमान में दिखने वाला सूरज नही है।

ये कोई ग्रह नही है जिससे पृथ्वी पर रोशनी होने वाली है। दरअसल इस तकनीक को फ्यूजन एनर्जी रिएक्टर कहा जाता है और आम भाषा में इसे ही इंसान द्वारा बनाया गया सूरज नाम दिया गया है। वैज्ञानिक ने इस रिएक्टर में तापमान 70 मिलियन से भो ज्यादा पहुँचा दिया है।

इतना तापमान पहुचाना आसान कार्य नही है और अब इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में गिना जा रहा है। रिएक्टर का तापमान जब देखा गया तो इसका तापमान 1000 सेकंड तक सूरज से ज्यादा तापमान था। वैज्ञानिक इस एक्सपेरिमेंट के पीछे कई सालों से लगे हुए हैं और उनका एकमात्र उद्देश्य है एनर्जी का भंडार इक्कठा करना।

चीन इस प्रयोग में 700 मिलियन तक खर्च कर चुके है।
ये रिसर्च कई सालों तक चलने वाली है और चीन देश 2040 तक कामयाबी हासिल कर लेगा। अभी इसका तापमान 70 मिलियन सेल्सियस बताया जा रहा है जिसे 100 मिलियन सेल्सियस तक पहुचाना है। यदि ऐसा हुआ तो चीन एनर्जी के मामले में सबसे आगे निकल जायेगा। विज्ञान दुनिया से जुड़ी प्रमुख खबर जानने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here