IPL 2019 मैच के चलते मैदान में ‘चौकीदार चोर है’ के नारे गूँजे, ट्विट की जरिये दी जानकारी

Image Source; youtube

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ट्विटर हैंडल के ओर से IPL मैच की एक वीडियो शेयर की, वीडियो तकरीबन 24 सेकेंड की है, जिसमे सुनाई दे रहा है की कुछ लोग पीछे से जोर जोर से लगातार नारे लगा रह है और कह रह है की ‘चौकीदार चोर है’ वीडियो को शेयर किया और साथ ही यह लिखा गया की देखें… जब IPL मैच के दौरान “चौकीदार चोर है” के नारों से गूंजने लगा स्टेडियम. मोदी जी! आप जनता को कितना भी भ्रमित कर लें लेकिन “चौकीदार चोर है” अब जन-नारा बन चुका है।

भरता में हर जगह राजनीति का माहौल बना हुआ है, और राजनीति पर ही चर्चाये हो रही है। यह कोई गलत नहीं है, ऐसा होना भी चाइये इससे पार्टी की कमिया सामने आती है और विकास केसा होना चाइये इस पर भी चर्चा होती है। लेकिन IPL मैच के दौरान “चौकीदार चोर है” के नारे लगाना सही है या गलत आइये इस विषय पर चर्चा करते है। अक्सर लोग मैच देखने मनोरंजन के लिए जाते है। कुछ लोग ऐसे भी हो सकते है जिनका राजनीति में बिलकुल रूचि ना हो और कुछ ऐसे भी हो सकते है, जिनकी राजनीति में रूचि हो। जिनकी रूचि  नहीं है और  उनके सामने अचानक इस तरह के नारे लगने शुरू हो जाएं। तो यह स्पष्ट है की उस व्यक्ति को कितना बुरा लगेगा।

Image Source; Sportskeeda

मैच के दौरान लोगो का जोश चरम सीमा पर होता है, अगर ऐसी इस्थिति में दोनों और से नारेबाजी होने लगे तो हलात और ख़राब हो सकते है। अगर ऐसा हुआ तो खिलाड़ियों की सुरक्षा पर भी खतरा बन जाता है। अक्सर लोग  क्रिकेट स्टेडियम में अपने मनोरंजन के लिए मैच देखने जाते है, और ऐसे नारो से मनोरंजन भंग होता है। पिछले साल भी ऐसा किस्सा देखने को मिला था, 10 अप्रैल 2018 को चेन्नई के एम.ए.चिदंबरम स्टेडियम में मैच के दौरान कावेरी विवाद को लेकर नारेबाजी करी गई थी। कावेरी जल विवाद को लेकर प्रदर्शनकारियों ने पहले ही कई धमकी दे दी थी, जिसके बाद मैच के दौरान फाफ डु प्लेसिस पर जूता फेंका गया था। यह पर्दशन भी  राजनीति से प्रभावित था। इससे पहले 4 मार्च 1992 को सिडनी में भारत और पाकिस्तान के बिच वर्ल्डकप का मैच चल रहा था। मैच के दौरान खालिस्तान के समर्थको ने खालिस्तान के झंडे लहराए थे। लेकिन इस  परिस्थिति पर किसी तरह से काबू करलिया गया था, अगर ऐसा नहीं होता तो यह एक बड़ा विवाद बन सकता था और इसके बुरे प्रभाव देखने को मिलते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here