Covid-19 | UAE ने भारत पर लगा यात्रा पर्तिबंध हटाया, जानिये क्या रखी है शर्त.

Covid-19: अमीरात एयरलाइंस 23 जून से शुरू करेगी भारत की फ्लाइट्स

Covid-19
The Week

Covid-19– दुबई ने भारत समेत कई अन्य देशो से आने वाले निवासियों के लिए यात्रा पर्तिबंध में ढील दे दी है. हालांकि, ऐसे लोगों के लिए यूएई द्वारा स्वीकृत कोविड-19 टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गयी है. भारत, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया से यात्रियों के लिए फ्लाइट्स शुरू की जा रही हैं. भारत से यात्री 23 जून से संयुक्त अरब अमीरात के लिए फ्लाइट्स ले सकेंगे.

अमीरात एयरलांइस के मुताबिक नए ट्रेवल प्रोटोकॉल्स के मुताबिक यात्रियों को लाया जायेगा. गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, दुबई में संकट एवं आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल के अद्यतन होने की घोषणा की. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम ने की. इस नए नियम के तहत भारत, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के यात्री सफर कर सकेंगे, जिनके पास रेजि़डेंट वीजा होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने जिन चार टीकों को मान्यता दी है उनमें सिनोफार्मा, फाइजर-बायोएनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका शामिल है.

भारत से आने वाले यात्रियों के लिए क्या हैं नियम जानिये ?

Covid-19
State Deoartment

यात्रियों को संस्थागत क्वारंटीन में तब तक रहना पड़ेगा जब तक उनके कोरोना टेस्ट का नतीजा नहीं आ जाता, जिसमें 24 घंटे लगना संभावित हैं. यूएई के नागरिकों और राजनयिकों को इससे छूट रहेगी. सिर्फ QR कोडेड PCR टेस्ट रिजल्ट सर्टिफिकेट ही मान्य होंगे. दुबई एयरपोर्ट पहुंचने पर भी सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य. एंट्री सिर्फ उन्हीं रेजीडेंट्स को मिलेगी जिन्होंने यूएई की ओर से अप्रूव वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. सभी यात्री फ्लाइट डिपार्चर से 4 घंटे पहले रैपिड टेस्ट कराएं.

Covid-19
BBC

यात्रियों के लिए जरूरी है कि वे भारत से डिपार्चर से 48 घंटे पहले निगेटिव कोविड-19 PCR टेस्ट रिपोर्ट पेश करें, सिर्फ यूएई के नागरिकों को इससे छूट होगी. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात समेत कई देशों ने हवाई यात्रा पर रोक लगा दी थी। हालांकि दुबई की ओर से ये बड़ा कदम उठाया गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here