COVID-19 Update | कोरोना से होने वाली मौतों पर नहीं दे सकते 4-4 लाख का मुआवजा. सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार ने कहा.

COVID-19 Update: सरकार ने कहा- कोविड से होने वाली हर मौत पर 4 लाख का मुआवजा नहीं दिया सकता

COVID-19 Update
Live Law

COVID-19 Update– कोरोना संक्रमण के चलते कोरोना से जान गवाने वालो के परिजनों को मुआवजा देने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब माँगा था. अब केंद्र सरकार की और से हलफनामा दाखिल कर दिया गया है.

COVID-19 Update
YouTube

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है के कोरोना से जान गवाने वालो लोगो के परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा नहीं दिया जा सकता. उन्होंने कहा के आपदा कानून के तहत अनिवार्य मुआवजा केवल प्राक्रतिक आपदाओ जैसे के, भूकंप, बाढ़ आदि पर लागु होता है.

सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर एक बीमारी से होने वाली मौत पर अनुग्रह राशि दी जाए और दूसरी पर नहीं तो ये गलत होगा. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपये मुआवजे की मांग की गई है.

COVID-19 Update
Business Standard

केंद्र सरकार ने सर्वोच्च अदालत को दिए जवाब में कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के लिए मुआवजे को कोरोना महामारी पर लागू करना किसी भी तरह से उचित नहीं होगा. केंद्र सरकार और राज्य पहले ही राजस्व में कमी और स्वास्थ्य खर्च में बढ़ोतरी के कारण गंभीर वित्तीय दबाव में हैं.

मुआवजा देने के लिए संसाधनों का उपयोग महामारी के खिलाफ कार्यवाही और स्वास्थ्य व्यय को प्रभावित कर सकता है. कोरोना महामारी के कारण अबतक 3,85,000 से अधिक मौतें हुई हैं जिनके और भी बढ़ने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here