COVID-19 Vaccination Policy | आज से 18+ वालो को मिलेगी मुफ्त वेक्सिन.

COVID-19 Vaccination Policy: बिना रजिस्ट्रेसन भी लगवा सकते है टिका.

COVID-19 Vaccination Policy
The Economic Times

COVID-19 Vaccination Policy– देश भर में सोमवार से नयी वेक्सिनेसन पालिसी लागु होने जा रही है. नयी पालिसी में 18 से 44 की उम्र के लोग सीधा वेक्सिनेसन सेंटर पर जा कर वेक्सिन लगवा सकते है. पहले 18 से 44 वाले उम्र के लोगो को टिका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेसन करना होता था. नई पॉलिसी के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी.

अभी केंद्र 45 साल से नीचे के लोगों को वैक्सीन नहीं लगा रही थी. राज्य सरकारें और प्राइवेट अस्पताल लगा रहे थे. देश भर में 21 जून यानी के आज से केंद्र सरकार हर राज्य में 18 साल से ऊपर की आयु के सभी नागरिको को मुफ्त में कोरोना वेक्सिन लगवाई जाएगी. कोरोना वेक्सिन निर्माताओ से कुल वेक्सिन उत्पादन का 75 फीसदी हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. इसी के साथ भारत में बन रही वेक्सिन में से 25 फीसदी प्राइवेट सेक्टर के हॉस्पिटल सीधे ले पाएंगे. ये वयवस्था जारी रहेगी. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने की थी.

COVID-19 Vaccination Policy
Outlook India

नई पॉलिसी में स्पष्ट कहा गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निजी अस्पताल अब मनमानी कीमत नहीं वसूल पाएंगे. केंद्र ने निजी अस्पतालों में वैक्सीन की अधिकतम रेट तय कर दिया है. 780 कोविशील्ड की एक डोज के लिए देनी होगी. जबकि स्पुतनिक के लिए 1145 और कोवैक्सीन के लिए 1410 रुपए निजी अस्पताल ले सकेंगे. निजी अस्पतालों का सेवा शुल्क टीके के निर्धारित मूल्य से अधिक प्रति खुराक 150 रुपये रहेगा. राज्य नागरिकों द्वारा प्री बुकिंग की सुविधा के लिए जनरल सर्विस सेंटर और कॉल सेंटरों का बेहतर उपयोग कर सकते हैं.

COVID-19 Vaccination Policy
The Quint

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में मुफ्त टीकाकरण का ऐलान क‍िया था. उन्‍होंने कहा था कि 21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को सरकार निशुल्क टीका लगाएगी. ऐसे में सोमवार से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को लेकर आपके राज्यों या सहर में केसे तेयारी है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने देशभर में 21 जून से 18+ के लिए शुरू हो रहे मुफ़्त टीकाकरण पर कहा कि हमारी सरकार ने पूरा इंतज़ाम किया हुआ है. दिल्ली में सैकड़ों स्थायी सेंटर बनाये गए हैं. बूथ लेवल पर भी काम चल रहा है, जिसके तहत लोगों को घर-घर जाकर वैक्सीन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here