Cyclone Yaas | चक्रवाती तूफान में बदला ‘यास’, मचाएगा तबाही.

Cyclone Yaas: Weather Forecast LIVE Updates

Cyclone Yaas
Dhaka Tribune

Cyclone Yaas– बंगाल की खाड़ी में चकर्वात यास बनना सुरु हो चुक्का है. जिसका असर झारखंड और बिहार में नजर आने की सम्भावना है. धीरे धीरे वो एक विकराल चकार्वती तूफ़ान का रूप ले रहा है. और यह 26 मई को पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा तटों को पार करेगा. इधर राजधानी दिल्ली में आज बोछार पड़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तेज हवा की वजह से स्ट्रक्चरल नुकसान हो सकता है.

हल्के और कमजोर घर,टेलीफोन या बिजली के खंभे और पेड़ पौधों को नुकसान हो सकता है. समुद्रों में लहर उठने की भी आशंका है. ओडिशा के बालासोर और भद्रक में 2 से 3 मीटर ऊंची लहर उठ सकती है और पश्चिम बंगाल तटवर्ती क्षेत्रो में 3 से 4 मीटर ऊंची लहर उठने की आशंका है. ओडिशा सरकार ने बचाव दलों को तेनात किया है. एक वरिस्थ अधिकारी ने बताया के परदेश सरकार सवेदंसिल इलाको से लोगो को निकालने की योजना बना रही है.

विषेस राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया के ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, ओडिशा आपदा तवरित कार्यवाही बल और दमकल सेवा कर्मियों को तेनात किया है. मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया, ‘ओडिशा के चार तटीय जिले बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा तथा जगतसिंहपुर इस चक्रवात से सर्वाधिक प्रभावित हो सकते हैं. यास तूफान को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं. बैठक में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और सेना के कुछ सीनियर अधिकारी भी शामिल हैं.

Cyclone Yaas
The Indian Express

बिहार के दक्षिणी हिस्से में भी बारिश होने का अनुमान है. 26 मई को आधी रात तक आंतरिक ओडिशा में हवा की रफ्तार 100 से 120 किमी प्रति घंटा तक पहुंचने की आशंका है और 27 मई की सुबह जब यह झारखंड पहुंचेगा तो हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से आम जनता से अपील की गई है कि वे उनकी सूचनाओं को ध्यान से सुनें और भ्रामक तथ्यों पर भरोसा न करें. आईएमडी ने ये भी अपील की है कि सरकार के स्तर पर जो कदम उठाए जा रहे हैं, जनता उसमें सहयोग करे. वही तूफ़ान यास को लेकर पीएम ने जोखिम वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने को कहा है.

प्रधानमंत्री ने वरिष्ठअधिकारियों को राज्यों के साथ निकट सहयोग के साथ काम करने की अपील की है. उन्होंने सभी विभागों को बिजली तथा दूरसंचार नेटवर्क में कटौती का समय कम करने और बिजली तथा दूरसंचार नेटवर्क की तेजी से बहाली के निर्देश दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here