Delta Plus variant new | तीसरी लहर से पहले देश में बढ़ रहा डेल्टा प्लस वेरिएंट का खौफ

Delta Plus variant new: महाराष्ट्र से आई अच्छी खबर, मुंबई के दोनों मरीज पूरी तरह हुए ठीक

Delta Plus variant new
DNA India

Delta Plus variant new– केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस का डेल्टा वेरिएंट दुनिया के 80 देशों में मौजूद है, जबकि डेल्टा प्लस (Delta Plus) वेरिएंट 9 देशों में पाया गया है. भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 22 मामले सामने आए हैं. इनमें सर्वाधिक 16 महाराष्ट्र में एवं बाकी मामले मध्यप्रदेश और केरल में मिले हैं. महारास्ट्र में कोरोना वायरस के नए वेरियंट डेल्टा प्लस के 21 मरीज सामने आये है.

इनमे से कुछ केस अप्रैल के है, इनमे से एक मरीज की उम्र 70 साल की है. इससे पता चलता है कि महाराष्ट्र में कोरोना का नया वैरिएंट दो महीने से दुबका हुआ था और लोगों को संक्रमित कर रहा था. हालांकि राहत की खबर यह है कि इनमें से दो मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. देश में दूसरी लहर अभी सही तरीके से ख़तम भी नहीं हुई है, अब तीसरी लहर की चिंता सताने लगी है. इस बिच कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरियंट नयी मुसीबत बनकर सामने आ गया है.

Delta Plus variant new
Times of India

महाराष्ट्र में कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ‘डेल्टा प्लस के अभी तक 21 मामले सामने आ चुके हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को बताया कि इस स्वरूप के सबसे अधिक नौ मामले रत्नागिरी, जलगांव में सात मामले, मुंबई में दो और पालघर, ठाणे तथा सिंधुदुर्ग जिले में एक-एक मामला सामने आया है.

Delta Plus variant new
NewsOnAir

उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से 7,500 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. ये नमूने 15 मई तक एकत्रित किए गए थे और इनका जीनोम सिक्वेंसिंग किया जा चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने सूचना दी थी कि डेल्टा प्लस स्वरूप, वर्तमान में चिंताजनक स्वरूप (वीओसी) है, जिसमें तेजी से प्रसार, फेफड़े की कोशिकाओं के रिसेप्टर से मजबूती से चिपकने और ‘मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिक्रिया’ में संभावित कमी जैसी विशेषताएं हैं. कोरोना वायरस का ‘डेल्टा प्लस स्वरूप भारत के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस में मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here