चुनाव आयोग ने रखी प्रेस कॉन्फ्रेंस ऐलान किया जाएगी लोकसभा चुनाव की तारीख

image source DNA India

भारत निवार्चन आयोग ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी है । जिसमे ऐलान किया जाएगा कि लोकसभा के चुनाव कब होने है। खबर आरही है की आज शाम तक़रीबन 5 बजे यह  प्रेस कॉन्फ्रेंस होने जा रही है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा संबोधित कर सकते हैं। सभी पत्रकारों और मिडिया को इसकी सुचना दे गई है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस  को कई बड़े न्यूज़ चैनलों पर लाइव प्रकाशित किया जायेगा। यह सुनिश्चित करदिया जायेगा की लोकसभा के चुनाव कब होने है। जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान भी चुनाव कर सकता है।  फिलाल लोकसभा का कार्यकाल 3 जून से खत्म हो जायेगे। यह अंतराल 5 वर्षो का होता इसके बाद यह जरुरी हो जाता है, की नई सराकर का गठन किया जाये। चुनाव आयोग यह 17वा लोकसभा चुनाव कराने जा रही है। चुनाव आयोग ने सारी त्यारी कर ली है, और अब वह अंतिम चरण में है।

यह प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञान भवन में की जाएगी। सूत्रों से यह पता लगा है की लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की आशंका जताई जा रही है। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद दूसरे चरण के मतदान के लिए त्यारी की जाएगी। अंदाज़ा लगाया जा रहा है की चुनाव आयोग पहले की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ करा सकता है।  इससे समय और पैसा दोनों बचता है।

कब-कब हुए चुनाव 2004, 2009 और 2014

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. एसवाई कुरैशी नीक ट्वीट किया जिसमे यह जानकारी दी गई, की कब कब चुनाव हुए। इन आकड़ो के मुताबिक़ 2004 में 29 फरवरी को सूचित किया गया , 2009 में 2 मार्च को और 2014 में 5 मार्च को। इन आकड़ो को देखा जाये तो इस बार चुनाव करवाने में देरी हुई है।

कांग्रेस ने लगाए चुनाव आयोग पर आरोप

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाते हुए, कहा की क्यों चुनाव की तारीखों के ऐलान में  देरी हो रही है। कांग्रेस के नेता अहमद पटेल ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया और बोले  की क्यों चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक कार्यक्रमों के पूरा होने का इंतजार कर रह है।  मोदी को अधिक समय दिया जा रहा है, जो की गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here