Fastag | आज से फ़ास्टेग लगवाना हुआ जरुरी. क्यों?

Fastag: जानिये कोन होगा छुट का हकदार.

Fastag
The Financial Express

Fastag– आज से ट्रक, कार, बस समेत सभी चार पहिया वाहनों को टोल चुकाने के लिए फ़ास्टेग लगवाना जरुरी हो गया है. आज भारत देश में 15 फ़रवरी से सभी गाडियों पर फ़ास्टेग लगवाना जरुरी हो गया है. चाहे आप सहर में ही घूमते हो या आने-जाने के लिए हाईवे का इस्तेमाल करते हो, तब भी आपको अपनी गाड़ी पर फ़ास्टेग लगवाना जरुरी है. इसे लेकर वाहन चालको में भी हडकंप मच रहा है. साम तक दो हजार वाहनों में फ़ास्टेग लगा हुआ था. वाही सुबह से ही टोल प्लाजा के अप और डाउन लेन के परवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड फ़ास्टेग लगे वाहन चालक को फ़ास्टेग लेन में जाने के लिए कह रहे थे.

यदि आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट सफ़ेद रंग की है तो टोल प्लाजा से गुजरने के लिए फ़ास्टेग होना जरुरी है. आपकी निजी कार को फ़ास्टेग से कोई छुट नहीं है. यह नहीं होने पर दुगना जुर्माना देना होगा. अगर आपके वाहन की नंबर प्लेट पिली रंग की है तो, आपके लिए फ़ास्टेग होना जरुरी है. सरकार ने इसकी कीमत 100 रूपए तय की है. और 200 रूपए की सिक्योरिटी देनी होती है. नए वाहनों में यह लगा होता है. इसे आप बैंक या ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

Fastag
YouTube

अब से टोल नाका पर गुजरने वाली सभी गाडियों पर फ़ास्टेग लगा होना अनिवार्य है. जिसके बाद इन टोल पलाज़ा पर फ़ास्टेग के जरिये कैस्लेश भुगतान किया जायेगा. इसी टोल प्लाजा पर गाडियों का जाम नहीं होगा जाम से छुटकारा मिलेगा. सरकार ने छेत्र के विधायक और सांसद की दो गाडियों के लिए जीरो बेलेंस वाला फास्टैग एनएचएआई की तरफ से जारी किया है. इसके अलावा अभी तक टोल प्लाजा पर सेना या पुलिस के अधिकारी अगर निजी वाहन से टोल प्लाजा से निकलते थे. तो आई कार्ड दिखा कर उने टोल के भुगतान में छुट मिल जाया करती थी.

जेसे ही फास्टैग लगा वाहन टोल प्लाजा को पार करता है. तो फास्टैग अकाउंट से पेसे कट जायेंगे. सरकार ने मिनिमम बेलेंस से भी छुट दे दी है. वही सरकार यह भी व्यवस्था कर रहीं है की अगर आपकी गाडी पर फास्टैग नहीं लगा है तो उन्हें थर्ड पार्टी बिमा कवर नहीं मिलेगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक़ अप्रैल 2021 से यह वयवस्था लागू हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here