Gold rate: Gold Rate Today: Gold or Silver Rate

Gold rate- सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटने का ऐलान हुआ

Gold rate
The Economic Times

Gold rate– कल यानि एक फ़रवरी को पेश हुए बजट में सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटने का ऐलान हुआ तो सोने की कीमतों में उतार चडाव देखने को मिला. आपको बता दे के जनवरी में सोने की कीमते दो प्रतिशत घटी थी. सोमवार को सोने का भाव 1324 रूपए की गिरावट के साथ 47,520 रूपए प्रति दस ग्राम रह गया है.

Budget 2021: LIC IPO: Budget 2021

Budget 2021: जानें- आम बजट से जुड़ी 10 बड़ी बातें

भारतीय बाजारों में आज लगातार दुसरे दिन सोने की कीमतों में भरी गिरावट आई है. सरकार ने सोमवार को सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है. इस कदम से घरेलू बाजार में इन मूल्यवान धातुओ की कीमतों को निचे लेन में मदद मिलेगी और, अभुसन निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. फ़रवरी की सुरुवात में सोना बहुत तेजी के साथ खुला था. लेकिन यह तेजी जयादा देर तक नहीं चली. कल सोना 700 रूपए तक गिरकर बंद हुआ है.

आपको बता दे के आज भी सोने में गिरावट जारी है. चांदी कल 6 प्र्तिशात तक मजबूत हुई थी. आज चांदी में 2.5 प्रतिशत की गिरावट दिख रही है. देश के जायदातर सहरो मर सोना और चांदी के रेट में अंतर होता है. ऐसे में हम यहाँ पर देश के ज्यादातर बड़े सहरो के रेट दे रहे है. वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट प्रस्तावों में सोने और चांदी पर आयत शुल्क में भारी कटोती की घोषणा की है.

बजट 2021: Economic Survey 2021 LIVE Updates

Gold rate
India TV News

सीतारमण ने सोना और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटोती की है. फ़िलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पढता है. इस तरह से अब सोना और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी. इससे सोने और चांदी की कीमतों में कमी आएगी. रियल स्टेट की तुलना में सोने में काफी रिटर्न दिया है. रियल स्टेट की कीमतों में पिछले कुछ समय से ठहराव आ गया है.

Budget 2021: साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा PF है तो नहीं मिलेगी कर छूट

Farmers Protest: Kisan Andolan: गाजीपुर बॉर्डर बंद

होम प्राइस इंडेक्स 2020-21 की दूसरी तिमाही में 1.1 फीसदी बढ़ा जबकि उससे पिछली तिमाही में यह 2.8 फीसदी और पिछले साल की समान तिमाही में 3.3 फीसदी बढ़ा था. इसने सेयर और रियल स्टेट से अच्छा रिटर्न दिया. पिछले साल बीएसई संसेक्स ने 15.75 फीसदी रिटर्न दिया.

न्यूज़ रिकॉर्डर एक ऑनलाइन न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म है जो हेडलाइंस, एंटरटेनमेंट और वर्ल्ड न्यूज़ के क्षेत्र से समाचार परोसता है। समाचार रिकॉर्डर का उद्देश्य दुनिया भर से अद्यतित और सत्य कवरेज प्रदान करना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here