Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतें हुई कम, जाने कितना चल रहा बाहों

gold silver rate today, gold silver prices rise, gold silver price, Gold Silver Jewelry, silver rate, gold and silver rate, Gold Price and silver price today
Image Source: Jagran Soch

पिछले काई हफ्तों से सोने और चांदी के भाव में बहुत तेज़ी से गिरावट देखने को मिल रही है और सोने को खरदीने वालो लोगो की मात्रा भी बहुत घाट गई है। दोनों में से सोने (Gold) ने 1,485 डॉलर प्रति औंस और चांदी (Silver) ने 17.40 डॉलर प्रति औंस की कारोबारी की है और पिछले हफ्ते मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर सोने ने 37,449 रुपये और चांदी ने 45,620 रुपये के निचले स्तर को छू लिया था.। सोने और चंडी पर बढ़ती हुई गिरावट बहुत तेजी से घाट रही है परन्तु ऐसा कहा जा रहा है की सोने और चांदी के दाम खबि भी बढ़ सकते है। सोने और चांदी की गिरावट से कई निर्देशकों को बहुत भरी मात्रा में नुकसान होता है।

सोने और चांदी की गिरावट सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि काई अन्य देशो में देखि रही है और अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर में कमी, यूरोपीय सेंट्रल बैंक की घोषणा और बेहतर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों की वजह से बुलियन (Gold-Silver) में गिरावट दर्ज की गई थी। सोने और चांदी की गिरावट देखते हुए बहुत भरी नुकसान की आशंका की जा रही है परन्तु ऐसा कहा जा रहा है की दीपावली से पहले सोने और चांदी दाम में बढ़ोतरी हो है। सोने और चांदी की गिरावट आम बाज़ारो में भी देखने को मिल रही है। आज सोने का प्रति दाम 38 हज़ार 330 रूपये है और वही चांदी पिछले 10 दिनों में 48 हज़ार 700 रूपये का हो गया।

इंडिया निवेश के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन के मुताबिक विदेशी बाजार में सोने में 1,474 डॉलर प्रति औंस और MCX पर 37,330 रुपये का महत्वपूर्ण सपोर्ट है। वहीं दूसरी चांदी में विदेशी बाजार में 17 डॉलर प्रति औंस और MCX पर 45,800-46,000 रुपये का बेहद मजबूत सपोर्ट है। काई बड़े रिपोर्टर्स का कहना है की सोने में आगे भी गिरावट आ सकती है, दरअसल अमेरिका और चीन के ट्रीड वार के साथ ही बढ़त देखने सकती है। ताज़ा खबरे जानने के लिए हमारे साथ बने रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here