Guru Gobind Singh Jayanti Greetings, कोट्स, और स्टेटस

Image Credit: latestly

Guru Gobind Singh Jayanti: नमस्कार दोस्तो Guru Gobind Singh Jayanti की आप अभी को खूब सारी शुभकामनाएं। इस साल देश का प्रमुख त्योहार Guru Gobind Singh Jayanti 9 जनवरी को है। रविवार के दिन गुरु गोबिंद सिंह जयंती समारोह मनाया जाएगा। आप सभी को गुरु गोबिंद सिंह जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। इस दिन को पवित्र बनाने के लिए आज आपके लिए गुरु गोबिंद सिंह जयंती कोट्स शायरी और स्टेटस लेकर आये हैं।

हमे पता है कि भारत मे कोई भी त्योहार आता है तो लोग सबसे पहले ऑनलाइन संदेश भेजकर अपनी खुशी प्रकट करते हैं। आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो इसीलिए आज की जानकारी आप सभी के लिए बनाई गई है। गुरु गोबिंद सिंह ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिक्खों के गुरु घोषित करते हुए परंपरा को खत्म किया था। इसके लिए उन्होंने सन 1699 में खालसा पंथ की स्थापना की थी।

पूरे देश विदेश में कुछ दिनों पहले से ही सभी लोग त्योहार की खुशी में व्यस्त दिखाई दे रहे हैं। यदि गुरु गोबिंद सिंह के जीवनी के बारे में चर्चा करे तो इनका जन्म पटना में हुआ था। बचपन मे इनका नाम गोविंद रॉय घोषित किया गया था। इनके पिता का नाम गुरु टेक बहादुर था।

गुरु गोबिंद सिंह के वेश भूषा की बात करे तो वीरता इनके चेहरे से झलकती थी। शायद इसीलिए इतना बड़ा साम्राज्य संभालने के लिए इन्हें एक योग्य व्यक्ति माना जाता था। आज भी इनकी छवि भारत के कई कोनो में देखने को मिलती है और इनकी प्रतिमा को पूजनीय माना जाता है।

पिता के मौत के समय गोबिंद मात्र 9 साल के थे। इन्हें तुरंत गुरु बना दिया गया था। 11 नवंबर 1675 को गुरु गोबिंद सिंह ने गुरु पद की जिम्मेदारी ली थी। हर साल देश भर में गुरु गोबिंद सिंह जयंती की रौनक देखने को मिलती है। सड़को पर जुलूस निकाला जाता है और पारंपरिक वेश भूषा में लोग नजर आते हैं। हमारी छोटी सी जानकारी आपको कैसी लगी है आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आप सभी को गुरु गोबिंद सिंह जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here