चीन में 20 लाख प्रदर्शनकारीयो के बीच कुछ ऐसा हुआ, जिसे देख कर सबने तारीफ करी

Image Source: AajTak

चीन में प्रत्यर्पण करने संबंधी एक बिल का हॉन्ग कॉन्ग में भारी विरोध हो रहा है। बड़ी संख्या में लोग हॉन्ग कॉन्ग की सड़को पर पर्दशन कर रह है। लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर निकल कर इसका विरोध कर रहे हैं। दो हफ़्ते के अंदर यह दूसरा मौका है की लोग विरोद कर रह है। लेकिन पर्दशन के दौरान एक खास तस्वीर देखने को मिली जब हजारों की भीड़ बेहद संयमित तरीके से कुछ ही सेकंड में पीछे हट गई। दरसल सभी पर्दशनकरी कुछ सेकंड के लिए पीछे हट गए जब एक एंबुलेस को जाने के लिए रास्ता चाइये था। इस घटना की वीडियो और तस्वीरें सामने आने के बाद इस बात की काफी चर्चा की जा रही है। वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है, की किस तरह पर्दशन के दौरान प्र्दशनकारियों ने जल्द से जल्द एंबुलेंस को जाने का रास्ता दिया।

चीन की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्र्दशन में करीब 20 लाख लोग शामिल थे। बहुत बड़ी संख्या में लोगो ने इस प्र्दशन में हिस्सा लिया था। इस के बाद से लोगो की काफी तारीफ की जा रही है। सोशल मिडिया पर बहुत तेज़ी से तस्वीरें वायरल हो रही है। तस्वीरों को शेयर करते हुए लोग लिख रह रह है की हॉन्ग कॉन्ग के ये लोग दुनिया के सबसे व्यवस्थित प्रदर्शनकारी हैं। इनकी जितनी तारीफ की जाये उतनी कम है। आपको बता दे की यह प्र्दशन सरकार के विरोध में किया जा रहा था। लेकिन आपको बता दे की सरकार द्वारा तत्काल बिल वापस लेने के बावजूद हॉन्ग कॉन्ग के लोग सरकार के प्रति आक्रोश में है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की 1997 तक ब्रिटिश उपनिवेश रहा हॉन्ग कॉन्ग ‘एक देश, दो व्यवस्थाएं’ के तहत चीन को सौंप दिया गया था। लेकिन अब हॉन्ग कॉन्ग को राजनीतिक और कानूनी स्वायत्तता मिली हुई है।

चीन के लोगो को डर है की प्रस्तावित बिल की वजह से हॉन्ग कॉन्ग की स्वतंत्र कानूनी व्यवस्था खत्म हो सकती है।जो लोगो के लिए किसी भी तरह से सही नहीं होगा। प्रस्तावित बिल के कानून का रूप लेने पर नागरिकों को केवल शक के आधार पर ही ट्रायल के लिए चीन भेज दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here